DU के वो 8 कॉलेज, जहां हर छात्र लेना चाहता है एडमिशन; यहां से पढ़ी हैं कई मशहूर हस्तियां
Advertisement
trendingNow11650244

DU के वो 8 कॉलेज, जहां हर छात्र लेना चाहता है एडमिशन; यहां से पढ़ी हैं कई मशहूर हस्तियां

Top 8 Colleges of Delhi University: सीयूईटी के जरिए डीयू में अपने पसंद के कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उससे पहले यह जान लें कि डीयू के वो कौन से कॉलेज हैं, जहां हर छात्र एडमिशन लेने का सपना देखते हैं.

DU के वो 8 कॉलेज, जहां हर छात्र लेना चाहता है एडमिशन; यहां से पढ़ी हैं कई मशहूर हस्तियां

Top 8 Colleges of Delhi University: डीयू में एडमिशन लेने के लिए हर साल छात्रों के बीच होड़ मची रहती है. इस साल भी डीयू में CUET के जरिए ही एडमिशन किए जाएंगे. इसलिए ऐसे में आज हम आपको दिल्ली यूनिवर्सिटी के उन टॉप कॉलेजों के बारे में बताएंगे, जहां हर एक छात्र एडमिशन लेना चाहता है और जहां से कई नामी-गिनामी हस्तियां भी पढ़ कर निकली हैं.

मिरांडा हाउस, NIRF रैंक 1

यह देश के टॉप 100 कॉलेजों की लिस्ट में नंबर 1 पर है. इस कॉलेज की स्थापना 1948 में हुई थी. यह कॉलेज पिछले 6 सालों से देश के नंबर 1 कॉलेज के स्थान पर अपनी जहग बनाए हुए है. यहां से दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, इंडियन ऑथर नोवलिस्ट अनिता देसाई, मल्लिका शेरावत समेत कई हस्तियां पढ़ कर निकली हैं.

हिन्दू कॉलेज, NIRF रैंक 2

यह दिल्ली यूनिवर्सिटी का काफी मशहूर कॉलेज है. इसकी स्थापना 1899 में हुई थी. इस कॉलेज को देश भर राष्ट्रीय संस्थान रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा दूसरा स्थान प्राप्त है. इस कॉलेज से इम्तियाज अली, गौतम गंभीर, अर्जुन रामपाल जैसे मशहूर सितारे पढ़ चुके हैं.

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन, NIRF रैंक 5

यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड है. महिलाओं का शिक्षा देने में यह कॉलेज देश भर में मशहूर है. यहां से पढ़ने वाली बहुत सी लड़कियां आज काफी मशहूर हस्तियां हैं. इसमें साक्षी तंवर, निधि राजदान और मेनका गांधी का नाम शामिल हैं.

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज, NIRF रैंक 7

आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज को पहले केवल सनातन धर्म कॉलेज के नाम से ही जाना जाता था. यह डीयू का एक को-एड कॉलेज है. इसकी स्थापना 3 अगस्त, 1959 को सनातन धर्म महासभा, दिल्ली द्वारा की गई थी. यहां से बॉलीवुड एक्टर राज कुमार राव ने ग्रेजुएश की डिग्री हासिल की है.

किरोड़ीमल कॉलेज, NIRF रैंक 10

यह डीयू का एक को-एड कॉलेज है. यह कॉलेज 1954 में स्थापित हुआ था. यह कॉलेज साइंस, आर्ट्स, सोशल साइंस और कॉमर्स में यूजी और पीजी कोर्स ऑफर करता है. इस कॉलेज से अमिताभ बच्चन, सतीश कौशिक, नवीन पटनायक, शक्ति कपूर, वियाज राज जैसे सितारे पढ़ कर निकले हैं.

सेंट स्टीफेंस कॉलेज, NIRF रैंक 11

दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में आर्ट्स और साइंस स्ट्रीम की पढ़ाई कराई जाती है. इस कॉलेज में यूजी और पीजी दोनों डिग्री कोर्स पढ़ाए जाते हैं. सेंट स्टीफेंस कॉलेज से शशी थरूर, कपिल सिब्बल, राहुल गांधी, बरखा दत्त, कबीर बेदी जैसी मशहूर हस्तियां पढ़ी हैं.

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, NIRF रैंक 12

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स की स्थापना 1926 में उद्योगपति लाला श्रीराम द्वारा की गई थी. यहां कॉमर्स, इकॉनोमिक्स, बिजनेस की पढ़ाई कराई जाती है. यहां से पढ़कर मशहूर हस्तियों में अपना नाम शुमार करने वालों का लिस्ट में अरुण जेटली, शिव खेड़ा, रजत शर्मा का नाम शामिल है.

हंसराज कॉलेज, NIRF रैंक 14

हंसराज कॉलेज में तानों, साइंस , कॉमर्स आर्ट्स तीनों स्ट्रीम की पढ़ाई कराई जाती हैं. इस कॉलेज की स्थापना 26 जुलाई 1948 को की गई थी. यहां 3,000 से अधिक छात्र एक साथ पढ़ते हैं. यह डीयू के बसे बड़े कॉलेजों में से एक है. यहां से शाहरुख खान, अनुराग कश्यप, शाइनी अहुजा, किरण रिजिजु जैसी हस्तियां पढ़ कर निलकी हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी।

Trending news