Math Quiz: मैथ में किस नंबर को कहते हैं मैजिक नंबर, दिमाग पर लगाएं जोर
Advertisement
trendingNow11848904

Math Quiz: मैथ में किस नंबर को कहते हैं मैजिक नंबर, दिमाग पर लगाएं जोर

Math General Knowledge: मैथ का नाम सुनते ही लोग भागने लगते हैं. लेकिन यहां पर कुछ सवालों से सामना होगा जिसे पढ़ समझ आपको आनंद भी आएगी. हो सकता है किसी सवाल का जवाब आप तुरंत दे दें लेकिन कुछ सवालों का जवाब दे भी ना पाएं.

Math Quiz: मैथ में किस नंबर को कहते हैं मैजिक नंबर, दिमाग पर लगाएं जोर

Maths Quiz: गणित का नाम सुनते ही बड़ों बड़ों के छक्के छूट जाते हैं. अक्सर लोग कहते भी है कि उनकी पढ़ाई लिखाई में सबसे अधिक दिक्कत मैथ से ही मिली. किसी तरह से वो मैथ के सवालों(math trivia questions) को आसानी से सॉल्व कर पाए यहां पर हम कुछ ऐसे सवालों से रूबरू कराएंगे जिन्हें आप जानते होंगे लेकिन दिमाग की घंटी बजा देंगे. हालांकि जिन सवालों को पेश किया गया है लगे हाथ उसके जवाब भी मिलेंगे.

सवाल- क्या जिलियन एक वास्तविक संख्या है?

जवाब- कई लोग इस बात को लेकर भ्रमित हो जाते हैं कि क्या जिलियन एक वास्तविक संख्या है या केवल एक मनगढ़ंत संख्या है,  यह बिल्कुल मिलियन, ट्रिलियन और बिलियन की तरह है, और इसलिए जिलियन एक वास्तविक संख्या की तरह लगता है लेकिन जिलियन एक विशाल या अनिश्चित संख्या को संबोधित करने के लिए एक अनौपचारिक शब्द है. जिलियन वास्तव में एक संख्या नहीं है.

सवाल- रूबिक क्यूब में कितने कॉन्फ़िगरेशन होते हैं?

जवाब- प्रसिद्ध रूबिक क्यूब एक प्रतिष्ठित पहेली खिलौना है, और कई बच्चे इसका सही समाधान खोजने के लिए परेशान रहते हैं, अक्सर हाथ निराशा लगती है, लेकिन रंगीन घनाकार को सुलझाना बहुत रोमांचकारी है. कुछ वर्षों के परीक्षण के बाद यह पता चला कि क्यूब को 20 चालों में हल किया जा सकता है. क्यूब के लगभग 43 क्विंटल संभावित विन्यास हैं.

जवाब- कर्ण समकोण त्रिभुज की सबसे लंबी भुजा है और यह हमेशा समकोण के विपरीत भुजा होती है।

सवाल-सबसे तेज मानव कैलकुलेटर किसे माना जाता है?

जवाब- स्कॉट फ्लान्सबर्ग 15 सेकंड में 36 बार एक ही संख्या को जोड़ने के बाद सबसे तेज मानसिक गणना के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. 

सवाल-किस संख्या को अक्षरों के साथ घटते क्रम में लिखा जाता है?

जवाब- 1, एकमात्र संख्या है जिसकी वर्तनी अक्षरों को अवरोही क्रम में व्यवस्थित करके लिखी जाती है. जैसे ONE

सवाल- सबसे छोटी पूर्ण संख्या कौन सी है?

जवाब- पूर्ण संख्या एक धनात्मक पूर्णांक है जो इसके उचित विभाजकों के योग के बराबर होता है. संख्या '6' सबसे छोटी पूर्ण संख्या है, क्योंकि 1, 2 और 3 का योग मिलकर 6 बनता है.

सवाल-  कौन सी संख्या 'जादुई संख्या' है?

जवाब- संख्या  9 को एक जादुई संख्या माना जाता है क्योंकि 9 के गुणजों के अंकों का योग हमेशा 9 होता है. उदाहरण के लिए; (18) 8 + 1 = 9, (54) 5 + 4 = 9, (81) 8 + 1 = 9.

सवाल-  यह सुनिश्चित करने के लिए मानचित्र पर कितने रंगों की आवश्यकता है कि कोई भी 2 रंग एक ही सीमा पर न हों?

जवाब- गणित में, चार-रंग प्रमेय कहता है कि मानचित्र पर क्षेत्रों को चित्रित करने के लिए आपको केवल चार रंगों की आवश्यकता होती है, ताकि कोई भी दो आसन्न क्षेत्र समान रंग साझा न करें.

सवाल- क्या -40 डिग्री सेल्सियस -40 डिग्री फ़ारेनहाइट के बराबर है?

जवाब- इसका जवाब हां में है, हालांकि सेल्सियस और फारेनहाइट दो अलग-अलग तापमान पैमाने हैं, -40 हमेशा °C और °F में समान माप दिखाता है.

सवाल-  क्या पाई एक परिमेय या अपरिमेय संख्या है?

जवाब- पाई को अनंत दशमलव कहा जाता है और यह एक वास्तविक संख्या है जिसे साधारण अंश में व्यक्त नहीं किया जा सकता है.

Trending news