Advertisement
photoDetails1hindi

Quiz: दुनिया में आखिर किस जीव के पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं?

Quiz: आज हम आपके लिए एक और ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जो काफी अजीब है, लेकिन काफी मजेदार भी है. आपने शायद पहले भी इस तरह के कई सवाल पढ़े होंगे, लेकिन दिया गया सवाल कभी नहीं पढ़ा होगा. आज आपको दिए गए सवाल के तहत यह बताना है कि आखिर वो ऐसा कौन सा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं.

1/5

सवाल - आज का सवाल है कि दुनिया में ऐसा कौन सा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं? इसके अलावा बता दें कि आपको इस सवाल का जवाब देने के लिए मात्र 8 सेकेंड का समय दिया जाता है? 

2/5

जवाब - दुनिया में लीच (Leech) ही वो एकमात्र ऐसा जीव है, जिसके पास 32 दिमाग, 300 दांत और 10 आंखें होती हैं. 

 

3/5

बता दें कि एक लीच की आंतरिक संरचना को 32 अलग-अलग खंडों में बांटा गया है, जिनमें से हर एक का अपना एक ब्रेन होता है. इसके अलावा बता दें कि लीच एक प्रकार का कीड़ा होता है. 

 

4/5

हालांकि, इसके अलावा बता दें कि एक लीच 32 अलग दिमाग नहीं होते हैं, बल्कि एक ही दिमाग होता है, जो जोंक की तरह ही 32 अलग-अलग खंडों में बंटा हुआ होता है. वहीं, हर एक खंड का अपना ही एक Neural Ganglia होता है, जिस कारण एक पार्ट दूसरे पार्ट से जुड़ा होता है.

5/5

इसके अलावा बता दें कि एक जोंक का बाहरी और आंतरिक विभाजन एक-दूसरे से मेल नहीं खाता हैं. वहीं, लीच में शारीरिक रूप से, एक नाड़ीग्रन्थि दूसरे को नियंत्रित करती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़