PSEB 12th Result 2022 Declared: कक्षा 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @pseb.ac.in
Advertisement

PSEB 12th Result 2022 Declared: कक्षा 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @pseb.ac.in

PSEB 12th Result 2022 Declared: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. छात्र पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

PSEB 12th Result 2022 Declared: कक्षा 12वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @pseb.ac.in

नई दिल्ली: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) की तरफ से कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं. बोर्ड की ओर से परीक्षा के परिणाम आज दोपहर 3:40 बजे जारी किए गए हैं. इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षा में कुल 96.96 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. छात्र पंजाब बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी. उसमे दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं की परीक्षओं का आयोजन 22 अप्रैल से 23 मई, 2022 तक किया गया था. इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में करीब 3 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. पंजाब बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं का रिजल्ट भी जल्द ही जारी किया जाएगा. पिछले कुछ सालों के आंकड़े देखें तो कक्षा 10वीं का रिजल्ट कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित होने के बाद ही जारी किया जाता है.

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं के छात्र ध्यान दें कि इस परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाते है, तो उनके लिए बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट की परीक्षा (Supplementary Exam) का आयोजन किया जाएगा. हालांकि, जो छात्र दो से अधिक विषयों में फेल होंगे, उन्हें पूरा साल दोहराना होगा.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं.
2. इसके बाद छात्र होम पेज पर दिए गए "कक्षा 12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
3. अब छात्र अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
4. अब आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
5. आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट अपने पास जरूर रख लें.

Trending news