परीक्षाओं के लिए रेलवे ने चलाई स्‍पेशल ट्रेनें, इन छात्रों को मिली सुविधा
Advertisement
trendingNow1741514

परीक्षाओं के लिए रेलवे ने चलाई स्‍पेशल ट्रेनें, इन छात्रों को मिली सुविधा

नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) की परीक्षा में शामिल हो रहे उम्‍मीदवारों के लिए एक राहत भरी खबर आई है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) की परीक्षा में शामिल हो रहे उम्‍मीदवारों के लिए एक राहत भरी खबर आई है. मध्‍य रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि वह इन दोनों परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए 4, 5 और 6 सितंबर को विशेष ट्रेन (Special Trains) चलाएगा.

  1. सेंट्रल रेलवे ने NDA और  NA के उम्‍मीदवारों के लिए की घोषणा
  2. बिहार, राजस्‍थान और उप्र में चलेंगी विशेष ट्रेनें 
  3. 4 से 6 सितंबर तक चलेंगी ये विशेष ट्रेनें 

सेंट्रल रेलवे (CR) ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि वह नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए पूरी तरह से आरक्षित विशेष ट्रेनें चलाएगा.

ये भी पढ़ें: 13 लाख का था लग्‍जरी हैंडबैग, इस वजह से करना पड़ा नष्‍ट

इसके साथ ही यात्रियों से यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्‍य तक पहुंचने के दौरान सभी COVID-19 से संबंधित केंद्र के द्वारा तय किए गए सभी मानदंडों (SOPs)का पालन करने का भी आग्रह किया है.

इससे पहले भारतीय रेलवे ने हाल ही में सितंबर में जेईई, एनईईटी, एनडीए परीक्षा 2020 में हिस्‍सा लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए विशेष रेलगाड़ियों की पेशकश की है. 

यह विशेष ट्रेनें बिहार, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए चलाई जाएंगी. बिहार में 4 सितंबर से 15 सितंबर तक 8 विशेष इंटरसिटी ट्रेनों की जोड़ी चलाई जाएंगी. वहीं 3 सितंबर से 30 सितंबर तक राजस्‍थान में 4 विशेष ट्रेनों की जोड़ी और 5 विशेष ट्रेनों की जोड़ी उत्‍तर प्रदेश में चलाई जाएंगी.

इन ट्रेनों की सभी सीटें परीक्षाओं में हिस्‍सा ले रहे छात्रों के लिए आरक्षित होंगी. जो छात्र इन ट्रेनों में सवार होंगे, उन्हें सभी COVID-19 सावधानियों का पालन करना होगा. इसमें फेस मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूर करने के मानदंड शामिल हैं. 

VIDEO

इसके अलावा रेलवे मंत्रालय ने मुंबई के छात्रों के लिए भी विशेष ट्रेन सेवा शुरू की गई है. इसके तहत छात्र अपने अभिभावकों के साथ विशेष उपनगरीय ट्रेनों (Special Suburban Trains) से परीक्षा केंद्रों तक की यात्रा कर सकते हैं.

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर कहा, 'रेलवे ने जेईई मेन्स, एनईईटी और एनडीए परीक्षाओं के लिए बिहार के उम्‍मीदवारों को परीक्षा केंद्रों तक यात्रा करने की सुविधा देने के लिए 4 से 15 सितंबर तक 8 जोड़ी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.' 

एक अन्य ट्वीट में गोयल ने कहा, 'पीएम मोदी जी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे ने जेईई मेन्स, एनईईटी, एनडीए और अन्य परीक्षाओं के केंद्रों तक पहुंचने के लिए छात्रों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश में 5 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.' 

बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्‍ट (NEET) 13 सितंबर को आयोजित होने वाला है. वहीं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE-Main 1 से 6 सितंबर के बीच होगी. कॉमन एनडीए 2020 परीक्षा 6 सितंबर को होनी है. 

Trending news