Rajasthan Teacher Recruitment 2023: माध्यमिक शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार की तरफ से राज्य के टीएसपी और नॉन टीएसपी शिक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, सहायक शिक्षकों के 9712 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट educationsector.rajasthan.gov.in पर जाकर 31 जनवरी 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 मार्च 2023 तय की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन करने से पहले पढ़ें नोटिफिकेशन
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से सहायक टीचर्स के 9712 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. हालांकि, अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे इन पदों के लिए आवेदन करने से पहले, विभाग द्वारा जारी किए गए भर्ती नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें और नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही इन पदों के लिए आवेदन करें.


वैकेंसी डिटेल 
नॉन टीएसपी शिक्षक - 9108 पद
टीएसपी शिक्षक - 604 पद
कुल शिक्षकों के पद - 9712 पद


शाक्षिक योग्यता
इस भर्ती प्रक्रिया के तहत इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कर रखी हो और साथ ही बीएड (B.Ed) भी किया हो. इसी के साथ रीट या राज्य सरकार द्वारा आयोजित उसी के समक्ष परीक्षा पास की होनी चाहिए. इसके अलावा शैक्षिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं.


आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 70 रुपये और एससी व एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 60 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा.