RBSE 12th Result 2022 Declared: साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक
Advertisement
trendingNow11204370

RBSE 12th Result 2022 Declared: साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक

RBSE 12th Result 2022 Declared: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

RBSE 12th Result 2022 Declared: साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी, इन स्टेप्स के जरिए करें चेक

नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. रिजल्ट अब से कुछ देर पहले दोपहर 2 बजे जारी किया जा चुका है. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों के पास उनका एडमिट कार्ड होना अविवार्य है, जिसमें दिए गए रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के सर्वर के डाउन होने और वेबसाइट क्रैश होने की समस्या अगर सामने आती है, तो छात्र नीचे दी गई अन्य वेबसाइट के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

इन वेबसाइट के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट
- rajeduboard.rajasthan.gov.in
- rajresults.nic.in
- indiaresults.com
- sarkariresult.com

बता दें कि आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का रिजल्ट बाद में जारी किया जाएगा. बोर्ड की ओर से पहले साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम से छात्रों का रिजल्ट जारी किया गया है. राजस्थान बोर्ड के प्रशासक लक्ष्मी नारायण मंत्री द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कक्षा 12वीं के साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम से छात्रों के रिजल्ट की घोषणा की गई है. बता दें कि परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. अगर कोई छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. 

बता दें कि राजस्थान बोर्ड की कक्षा 12वीं के साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के करीब 2.5 लाख से अधिक छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था. इसमें से कक्षा 12वीं के साइंस स्ट्रीम के कुल 2,32,005 छात्र और कॉमर्स स्ट्रीम के कुल 27,339 छात्र शामिल थे. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE) की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल महीने में किया गया था. कक्षा 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन 31 मार्च से 26 अप्रैल तक किया गया था. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 24 मार्च से लेकर 26 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. 

इन स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले RBSE की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए कक्षा 12वीं साइंस व कॉमर्स स्ट्रीम रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें अपना रोल नंबर समेत अन्य डिटेल दर्ज कर सबमिट करें. 
4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
5. अब आप इसे डाउनलोड कर इसका एक प्रिंटआउट लेकर अपने पास जरूर रख लें.

Trending news