close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

TN Board 12th Result 2019 : रिजल्ट जारी, tnresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

TN Board Result 2019 declared तमिलनाडु बोर्ड की तरफ से शुक्रवार सुबह (19 अप्रैल) हायर सेकेंडरी (HSC) यानी 12वीं (TN Class 12 HSC Result) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया. परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं या उनके अभिभावक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.tnresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं.

TN Board 12th Result 2019 : रिजल्ट जारी, tnresults.nic.in पर ऐसे करें चेक

नई दिल्ली : TN Board Result 2019 declared तमिलनाडु बोर्ड की तरफ से शुक्रवार सुबह (19 अप्रैल) हायर सेकेंडरी (HSC) यानी 12वीं (TN Class 12 HSC Result) का रिजल्ट घोषित कर दिया गया. परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं या उनके अभिभावक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.tnresults.nic.in पर परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र www.dge1.tn.nic.in और www.dge2.tn.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं. यदि इन वेबसाइट पर ट्रैफिक ज्यादा है और ये ओपन नहीं हो रही तो आप www.examresults.net पर जाकर भी रिजल्ट के परिणाम देख सकते हैं.

9 लाख छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया
इस बार 12वीं की परीक्षा में 9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था. इनमें करीब 5 लाख छात्राएं हैं और 4 लाख छात्र शामिल हैं. चेन्नई में परीक्षा के लिए 50,000 से ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया था. इनकी परीक्षा के लिए 156 केंद्रों पर व्यवस्था की गई थी. आपको बता दें कि गत वर्ष 91.1 प्रतिशत छात्रों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में सफलता मिली थी. उत्तीर्ण होने वाले छात्रों में 87.7 प्रतिशत छात्रा और 94.1 फीसदी छात्राएं थी. बोर्ड के नियमानुसार परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को थ्योरी में 150 में से 30 अंक और प्रयोगात्मक परीक्षा में 50 में से 40 अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं. बोर्ड की तरफ से 1 से 19 मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन किया था.

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
- सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - www.tnresults.nic.in पर जाएं.
- इसके बाद यहां दिए गए रिजल्ट क्लॉस 12 के लिंक पर क्लिक करें.
- इस लिंक पर क्लिक करने के बाद खुलने वाले वेबपेज पर मांगी गई जानकारियां रोल नंबर आदि दर्ज करें.
- अब ओके करने पर आपकी कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर रिजल्ट दिखाई देगा.
- इस रिजल्ट को डाउनलोड कर या इसका प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें.

तमिलनाडु बोर्ड की 10वीं कक्षा का परिणाम 29 अप्रैल को आने की उम्मीद है. स्टेट एजुकेशन बोर्ड की तरफ से घोषणा की गई कि फेल होने वाले उम्मीदवारों के लिए इंस्टेंट एग्जाम 3 से 10 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे.