देश के सबसे टफ एग्जाम्स में आती हैं ये प्रतियोगी परीक्षाएं, पास कर लिए तो संवर जाता है भविष्य
Advertisement

देश के सबसे टफ एग्जाम्स में आती हैं ये प्रतियोगी परीक्षाएं, पास कर लिए तो संवर जाता है भविष्य

Toughest Exam Of India: अपना भविष्य संवारने के लिए देश के ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं. यही कारण है कि इन नौकरियों के लिए आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षाएं भी कठिन होती हैं. 

देश के सबसे टफ एग्जाम्स में आती हैं ये प्रतियोगी परीक्षाएं, पास कर लिए तो संवर जाता है भविष्य

Toughest Exam Of India: देश के ज्यादातर युवाओं को ख्वाहिश होती है कि वे ऐसी कोई नौकरी करें, जिसमें उन्हें सुरक्षा और पैसा दोनों मिले. अब तो दिन-ब-दिन कॉम्पीटिशन और भी टफ होता जा रहा है, ताकि बेहतरीन को आसानी से सिलेक्ट किया जा सके और उनकी स्किल को परखा जा सके. आज हम आपको देश के उन टॉप टफ एग्जाम्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे क्रैक करके स्टूडेंट्स अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं. 

​यूपीएससी सिविल सर्विसेज​
यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा होने के साथ ही बहुत कठिन भी होती है. इसके जरिए युवा सरकार के शीर्ष प्रशासनिक पदों पर नियुक्तियां पाते हैं. इसमें आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी विभिन्न सेवाएं शामिल हैं. अभ्यर्थियों का चयन कई चरणों की कठिन परीक्षा के बाद होता है. 

​आईआईटी जेईई​
आईआईटी में विभिन्न इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में दाखिले पाने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसके दो चरण आईआईटी-जेईई मेन्स और आईआईटी-जेईई एडवांस्ड होते हैं. आईआईटी एंट्रेस एग्जाम में बड़ी संख्या में छात्र शामिल होते हैं, जिनमें से कुछ को ही दाखिला मिलता है. 

सीए
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित सीए की परीक्षा भी बहुत टफ होती है. यह जॉब आकर्षक वेतन के साथ सुरक्षित करियर की गारंटी है, लेकिन इसे पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. इसमें 3 चरण होते हैं, जिसमें कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट (सीपीटी), इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पिटेंस कोर्स (आईपीसीसी) और सीए फाइनल शामिल है. 

​नीट यूजी​
देश में मेडिकल के यूजी कोर्सेज में प्रवेश पाने और टॉप मेडिकल संस्थानों में दाखिला लेने के लिए नीट देना जरूरी है. एम्स को छोड़कर देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें हर साल लाखों स्टूडेंट्स हिस्सा लेते हैं. 

Trending news