21 साल की उम्र में बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, हासिल की 13वीं रैंक, पर IAS के बजाय चुना IFS
Advertisement
trendingNow11912146

21 साल की उम्र में बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, हासिल की 13वीं रैंक, पर IAS के बजाय चुना IFS

IFS Vidushi Singh: यूपीएससी सिविल सेवी परीक्षा की तैयारी विदुषी ने ग्रेजुएशन के दौरान ही शुरू कर दी थी, जिसका नतीजा यह रहा कि उन्होंने बिना कोचिंग के मजह 21 साल की उम्र में देश की सबसे कठिन परीक्षा पास कर आईएफएस ऑफिसर बन गईं.

21 साल की उम्र में बिना कोचिंग क्रैक किया UPSC, हासिल की 13वीं रैंक, पर IAS के बजाय चुना IFS

IFS Vidushi Singh: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है. इस परीक्षा को पास करने के लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है. वहीं, उम्मीदवारों को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) ऑफिसर बनने के लिए जी तोड़ मेहनत करनी पड़ती है. कई उम्मीदवार ग्रेजुएशन के बाद इस परीक्षा में बैठते हैं और 2 से 3 प्रयासों के बाद इस परीक्षा को पास कर लेते हैं. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की सबसे पहली पसंद आईएएस (IAS) होती है. हालांकि, सीमित सीटें होने के कारण केवल कुछ ही उम्मीदवार आईएएस ऑफिसर का पद हासिल कर पाते हैं.

वहीं, ऐसे कुछ उम्मीदवार भी हैं, जो अच्छी रैंक पाने के बावजूद आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) के बजाय आईएफएस (भारतीय विदेश सेवा) को चुनते हैं. ऐसी ही एक शख्स हैं विदुषी सिंह, जिन्होंने ऑल इंडिया रैंक 13 के साथ यूपीएससी सीएसई 2022 में सफलता हासिल की थी. वह अयोध्या, उत्तर प्रदेश से आती हैं, लेकिन उनका जन्म राजस्थान के जोधपुर में हुआ था.

उन्होंने 21 साल की उम्र में अपने पहले प्रयास में ही इस हाई-प्रोफाइल परीक्षा को पास कर लिया है. विदुषी ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए कोई कोचिंग नहीं ली है. उन्होंने 2020 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने साल 2021 में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की थी.

अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान, उन्होंने एनसीईआरटी (NCERT) और अन्य किताबें पढ़कर इस परीक्षा के लिए अपनी नींव तैयार कर ली थी. इसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें कोचिंग की जरूरत नहीं है. उन्होंने केवल जून 2021 से दिसंबर 2021 तक कई टेस्ट सीरीज और मॉक टेस्ट दिए. जिसकी नतीजा यह रहा कि वह यूपीएससी सीएसई 2022 की परीक्षा में 1039 अंकों के साथ उत्तीर्ण हुई. उन्हें इंटरव्यू राउंड में 184 अंक मिले. उन्होंने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में इकोनॉमिक्स लिया था.

Trending news