Amitabh Bachchan Birthday: क्या अमिताभ-जया बच्चन की रीयल लाइफ से प्रेरित है यह फिल्म, जान लें डायरेक्टर से सच्चाई
Advertisement
trendingNow11390664

Amitabh Bachchan Birthday: क्या अमिताभ-जया बच्चन की रीयल लाइफ से प्रेरित है यह फिल्म, जान लें डायरेक्टर से सच्चाई

Amitabh And Jaya Bachchan: अमिताभ को फिल्म इंडस्ट्री में 50 साल से ज्यादा हो चुके हैं. शुरुआती कुछ वर्षों को छोड़ें तो वह मीडिया की सुर्खियों में रहे हैं. उनकी निजी जिंदगी पर तमाम नजरें रही हैं. कुछ फिल्मों को उनकी निजी जिंदगी से जोड़ कर देखा जाता है. इन्हीं है, अभिमान. कहते हैं कि यह अमिताभ-जया की असली कहानी है. लेकिन क्या कहना है राइटर-डायरेक्टर का...?

 

Amitabh Bachchan Birthday: क्या अमिताभ-जया बच्चन की रीयल लाइफ से प्रेरित है यह फिल्म, जान लें डायरेक्टर से सच्चाई

Amitabh Bachchan Family: अमिताभ बच्चन की जिन दो फिल्मों को उनकी निजी जिंदगी से जोड़ कर देखा जाता है, उनमें अभिमान (Abhimaan) और सिलसिला (Silsila) शामिल है. निर्देशक यश चोपड़ा की सिलसिला की चर्चा अक्सर होती है क्योंकि इसमें अमिताभ के साथ उनकी पत्नी जया बच्चन और उनकी प्रेमिका के रूप में चर्चित रही रेखा थीं. कहानी का त्रिकोण भी वैसा ही था. पर्दे पर जया सुपरस्टार अमिताभ की पत्नी थीं, जबकि रेखा उनकी प्रेमिका बनी थीं. अमिताभ-रेखा (Amitabh Rekha) को फिल्म में विवाहेतर प्रेम में दिखाया गया था. संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) फिल्म में रेखा के पति की भूमिका में थे. फिल्म 1981 में आई थी. मगर एक और जिस फिल्म को अमिताभ बच्चन की रीयल लाइफ से जोड़ा जाता है, वह थी 1973 की रिलीज, अभिमान.

कहां से आई यह कहानी
निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी (Hrishikesh Mukherjee) की इस फिल्म पर लंबे समय तक लोगों की यही राय बनी रही थी कि यह अमिताभ-जया की असली कहानी है. फिल्म गायक-गायिका पति-पत्नी की कहानी है. जब तक विवाह नहीं होता, प्रेम रहता है फिल्म में अमिताभ को जया की गायन प्रतिभा अच्छी लगती है. शादी के बाद पति अपनी पत्नी को शो-बिजनेस में उतरने को कहता है. वह नहीं चाहती, लेकिन पति दबाव डालता है तो पत्नी मान जाती है. परंतु जैसे-जैसे पत्नी को सफलता मिलती है और वह पति से धन-शोहरत में आगे बढ़ती है, तो पति का अभिमान सिर उठा लेता है. दांपत्य जीवन पर यह खूबसूरत फिल्म है. इस फिल्म की शूटिंग शुरू होने से पहले जया बच्चन (Jaya Bachchan) बड़ी स्टार थीं, जबकि फिल्म की रिलीज होने तक अमिताभ बड़े स्टार बन चुके थे. देखने वालों को फिल्म में अमिताभ-जया की कहानी नजर आई और इस पर बरसों तक खूब बातें हुईं. लेकिन अंततः लेखक-निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी ने बताया कि उन्हें इस कहानी की प्रेरणा कहां से मिली थी.

रीयल लाइफ से आई कहानी
ऋषिकेश मुखर्जी ने कहा कि इंडस्ट्री के अंदर और बाहर कई लोगों ने मुझे पूछा कि क्या इस फिल्म में मैंने अमिताभ-जया के रिश्ते की सच्चाई बताई है. लेकिन मेरा सीधा जवाब है, नहीं. जब पहली बार मुझे इस कहानी पर फिल्म बनाने का खयाल आया, तब अमिताभ-जया को जानता तक नहीं था. मैंने यह कहानी 1955 में लिखी थी. यह कहानी मेरे एक पारिवारिक दोस्त-दंपति के जीवन से प्रेरित थी. दोनों पति-पत्नी प्रोफेनशनल सिंगर थे. इसी बात के चलते उनकी शादी टूटने वाली थी. हां, इतना सच है कि अभिमान एक सच्ची घटना से प्रेरित है. लेकिन मैंने इसमें पति के अहंकार को कुछ ज्यादा बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया है ताकि ड्रामा अच्छा बन सके.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news