• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    351बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    87कांग्रेस+

  • अन्य

    104अन्य

B'day : इस सिंगर ने धक-धक गर्ल को किया था रिजेक्ट, इनकार सुनकर खुश हुई थीं माधुरी

80 और 90 के दशक में माधुरी दीक्ष‍ित बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज की लिस्ट में शामिल थीं. बता दें कि माधुरी ने 1986 में फिल्म 'अबोध' और 'स्वाति' के साथ अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. 

B'day : इस सिंगर ने धक-धक गर्ल को किया था रिजेक्ट, इनकार सुनकर खुश हुई थीं माधुरी
माधुरी दीक्षित (फोटो साभार- Instagram)

नई दिल्ली : बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित आज अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं. मुंबई के चित्पवन ब्राह्मण परिवार में 15 मई 1967 को हुआ था. 80 और 90 के दशक में माधुरी दीक्ष‍ित बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज की लिस्ट में शामिल थीं. बता दें कि माधुरी ने 1986 में फिल्म 'अबोध' और 'स्वाति' के साथ अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. हाल में आई फिल्म 'कलंक' में माधुरी दीक्षित कई सालों के बाद एक्टर संजय दत्त के साथ नजर आईं. 

'कथक' में ट्रेन्ड माधुरी ने कभी सोचा भी नहीं था कि वो एक्टिंग को अपना करियर बनाएंगी. मुंबई के विले पार्ले कॉलेज से माधुरी ने माइक्रोबायोलॉजी की पढ़ाई की है. माधुरी दीक्षित को दिल, बेटा, हम आपके हैं कौन, मृत्युदंड, लज्जा, दिल तो पागल है जैसी फिल्मों में के लिए जाना जाता है. माधुरी दीक्षित लगभग 70 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं. 

जब सुरेश वाडकर ने ठुकराया रिश्ता 
माधुरी दीक्षित ने भले ही डॉक्टर राम नेने से शादी करके घर बसा लिया हो लेकिन समय ऐसा था जब माधुरी को मशहूर सिंगर सुरेश वाडकर ने रिजेक्ट कर दिया था. हुआ ऐसा कि माधुरी के माता-पिता चाहते थे कि वे फिल्मों में न जाकर शादी करके अपना घर बसा लें. इसके लिए माधुरी के पैरेंट्स ने अपने परिचित सुरेश वाडकर के परिवार को माधुरी का रिश्ता भेजा था, लेकिन वाडकर ने यह कहकर इनकार कर दिया कि लड़की बहुत दुबली-पतली है. जब इस रिश्ते की पहल हुई, तब माधुरी अपनी डेब्यू फिल्म अबोध कर चुकी थीं, वहीं सुरेश वाडकर उस समय के उभरते गायक थे. वाडकर द्वारा  रिश्ते को ठुकराए जाने से माधुरी बेहद खुश हुईं. इसके बाद उन्हें उनके माता-पिता ने फिल्मों में जाने की इजातत दे दी थी.

पद्मश्री से सम्मानित हैं माधुरी 
माधुरी ने 17 अक्टूबर, 1999 को डॉक्टर श्रीराम माधव नेने से शादी कर ली और दोनों के दो बेटे भी हैं. बता दें कि माधुरी एकलौती ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्हें 14 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया जा चुका है. इसके अलावा उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है. माधुरी भारत लौटने के बाद फिर से बॉलीवुड प्रोजेक्ट्स में बिजी चल रही हैं. 

बॉलीवुड की और भी खबरें पढ़ें