अनसुना किस्सा: रूठी हुई थीं हेमा मालिनी, धर्मेन्द्र ने बासु चटर्जी की मदद से यूं मनाया था

बासु दा के साथ काम करने के लिए उस समय के टॉप स्टार भी उत्सुक रहते थे. देव आनंद, अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, जीतेंद्र सब उनके साथ काम कर चुके थे.

 अनसुना किस्सा: रूठी हुई थीं हेमा मालिनी, धर्मेन्द्र ने बासु चटर्जी की मदद से यूं मनाया था
फाइल फोटो

नई दिल्ली: 93 साल की उम्र में हिंदी फिल्मों में मध्यमवर्गीय कलेवर लाने वाले फेमस डाइरेक्टर बासु चटर्जी (Basu Chatterjee) आज सुबह मुंबई में चल बसे हैं. सत्तर और अस्सी के दशक में उनकी हलकी-फुलकी पारिवारिक फिल्में खूब धूम मचाती थीं. पिया का घर, चितचोर, रजनीगंधा, छोटी सी बात, बातों बातों में, खट्टा-मीठा, प्रियतमा, चमेली की शादी आदि उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्में रही हैं. बासु दा के साथ काम करने के लिए उस समय के टॉप स्टार भी उत्सुक रहते थे. देव आनंद, अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, जीतेंद्र सब उनके साथ काम कर चुके थे.

धर्मेंद्र ने ऐसे मनाया था बासु दा के सहारे हेमा को
ही मैन और उस समय के सुपरस्टार धर्मेंद्र से बासु दा अकसर कहते थे, तुम ये क्या मार-धाड़ की फिल्मों में अपना टैलेंट जाया कर रहे हो? मेरे साथ कॉमेडी फिल्म क्यों नहीं करते? धर्मेंद्र उनके साथ फिल्म करना चाहते तो चाहते थे, पर डेट की व्यस्तता के चलते कर नहीं पा रहे थे.

उन दिनों बासु दा नए हीरो अमोल पालेकर और विद्या सिन्हा के साथ एक कॉमेडी फिल्म 'छोटी सी बात' बना रहे थे. बासु दा को आयडिया आया कि क्यों ना फिल्म में एक गाने के पिक्चराइजेशन के लिए धर्मेंद्र को लिया जाए? उन्होंने धर्मेंद्र से बात की. शूटिंग एक दिन की थी, मुंबई के स्टुडियो में होनी थी और उन्हें फिल्म की हीरोइन विद्या सिन्हा के साथ परफॉर्म करना था. धर्मेंद्र ने यह सुन कर कहा, 'मैं यह गाना जरूर करूंगा दादा, पर मेरी दो शर्त है. एक तो इस फिल्म में मेरे साथ विद्या सिन्हा नहीं हेमा मालिनी होगी और दूसरे शूटिंग मुंबई में नहीं, खंडाला में करना होगा.'

दादा चौंक गए. धर्म पाजी ने उन्हें बताया कि हेमा उनसे आजकल नाराज है. उनसे बात नहीं कर रही. अगर उन्हें खंडाला में कुछ वक्त साथ बिताने को मिल जाए तो वे उन्हें मना लेंगे. हेमा बासु दा की बहुत इज्जत करती थीं. बासु दा ने उनसे रिक्वेस्ट की तो वे मान गईं.

खंडाला में शूटिंग के दौरान एक बार फिर धर्मेंद्र और हेमा करीब आ गए और बासु खुश हो गए कि उनके गाने में अपने आप रोमांस आ गया. वो गाना बाद में चल कर खूब हिट हुआ. गाना था, 'जानेमन, जानेमन तेरे दो नयन, चोरी-चोरी ले के गए देखो मेरा मन, जानेमन…' धर्मेंद्र इसके बाद जब भी बासु दा से मिलते थे, उन्हें शुक्रिया जरूर अदा करते थे कि उनकी वजह से हेमा मालिनी को वे मना पाए और शादी कर पाए.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें