हैप्पी बर्थडे : जब रूपा गांगुली को 'द्रौपदी' समझ लोग हो जाते थे भावुक

रूपा की फिल्म 'बहार आने तक' का गाना 'काली तेरी चोटी है...' जबरदस्त हिट हुआ था. रूपा और सुमित सहगल का डांस और गाने के बोल से लेकर उम्दा संगीत ने इसे उस दौर पर सबसे हिट डांस नंबर बना दिया था.

हैप्पी बर्थडे : जब रूपा गांगुली को 'द्रौपदी' समझ लोग हो जाते थे भावुक

नई दिल्ली : दूरदर्शन पर 'महाभारत' सीरियल देखने वाले 'द्रौपदी' का रोल निभाने वाली रूपा गांगुली के अभिनय के दौर को बखूबी जानते हैं. 'दौपदी' के रोल में रूपा गांगुली ने एक मजबूत किरदार निभाया, जो उस समय खूब पॉपुलर हुआ. यह वह दौर था, जब रूपा को 'द्रौपदी' कहकर ही पुकारा जाने लगा था. वह जहां जातीं, लोग उन्हें देखकर भावुक हो जाते थे. खुद रूपा को अपनी इस खास इमेज से निकलने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी थी. आज रूपा (25 नवंबर) का जन्मदिन है. आज की स्थिति की बात करें तो वह राज्यसभा में बीजेपी की सांसद हैं और राजनीतिक जीवन में लगातार आगे बढ़ रही हैं.

रूपा का जन्म पश्चिम बंगाल में कोलकाता के निकट कल्याणी में हुआ था. उन्होंने कोलकाता से ही स्कूल और कॉलेज पास किया और अभिनय के रास्ते पर चल पड़ीं. रूपा ने अपने करियर की शुरुआत बंगाली सीरियल 'मुक्तबंध' से की और हिन्दी में उन्हें ब्रेक 'गणदेवता' सीरियल से मिला. इसी सीरियल में रूपा का काम देखकर बीआर चोपड़ा इतने प्रभावित हुए कि रूपा गांगुली को अपने 'द्रौपदी' का किरदार ऑफर कर दिया.

जब रूपा को देख लोग हो जाते थे भावुक
'द्रौपदी' का रोल निभाकर रूपा एक बड़ी स्टार बन गईं. वह जहां जातीं लोग उन्हें देख भावुक हो जाते, कई बार तो रोने भी लगते. इसके बाद उनके पास बांग्ला और हिन्दी फिल्मों को भरमार हो गई. उन्होंने गौतम घोष अवार्ड विनिंग फिल्म 'पोद्मा नोदीर माझी', अपर्णा सेन की 'युंगात' और रितुपर्णो घोष की 'अंतरमहल' जैसी फिल्मों में काम किया. हिन्दी फिल्मों की बात करें तो 'बहार आने तक', 'साहेब', 'एक दिन अचानक', 'प्यार का देवता', 'सौगंध', 'निश्चय' और 'बर्फी' उनकी चर्चित फिल्में रही हैं.

सिंगिग के लिए मिल चुका है नेशनल अवार्ड
आपको हैरानी होगी की रूपा गांगुली प्लेबैक सिंगिंग में भी अपना हाथ आजमा चुकी हैं. उन्हें अदिति रॉय की बांग्ला फिल्म 'अबोशेशे' में गीत के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड (बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगिंग)मिल चुका है.

'काली तेरी चोटी है' गाना भी भुलाया नहीं जा सकता
रूपा गांगुली ने की फिल्म 'बहार आने तक' काफी चर्चा में रही. उसका गाना 'काली तेरी चोटी है' जबरदस्त हिट हुआ था. उस समय कोई भी फंक्शन इस गाने के बिना अधूरा माना जाता था. लोग इस गाने पर जमकर थिरके. इसे सुनकर आज भी लोगों के कदम थिरकने लगते हैं.

ये वीडियो भी देखें: