close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भगवान विष्णु को प्रिय है पीला रंग, भूलकर भी गुरुवार को न करें ये काम

 भगवान विष्णु धन-धान्य एक देवता है और पीला रंग संपन्‍नता का प्रतीक है, यही वजह है कि पीला रंग इस दिन को समर्पित किया गया है.

भगवान विष्णु को प्रिय है पीला रंग, भूलकर भी गुरुवार को न करें ये काम
भगवान विष्णु (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भगवान विष्णु की पूजा के लिए गुरुवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा और कथा भी सुनी जाती है. इसी दिन साईं बाबा की भी पूजा-अर्चना की जाती है. शास्‍त्रों के अनुसार भगवान बृहस्पति जो विष्णु का अवतार हैं इन्हें पीला रंग बहुत प्रिय है. भगवान विष्णु धन-धान्य एक देवता है और पीला रंग संपन्‍नता का प्रतीक है, यही वजह है कि पीला रंग इस दिन को समर्पित किया गया है.

ऐसे करने भगवान विष्णु को प्रसन्न 
भगवान विष्णु की पूजा थाली में पीले रंग के फूल, प्रसाद और हल्दी बहुत शुभ माने गए हैं. हल्दी का तिलक, चने और गुड़ का भोग और पीले रंग के फूल से भगवान जल्द प्रसन्न होते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं. भगवान विष्‍णु को पीला रंग बहुत प्रिय है इसलिए इस दिन पीले वस्‍त्र धारण करने चाहिए और पीली वस्‍तुओं का दान करना चाहिए है. गुरुवार की पूजा विधि-विधान के अनुसार की जानी चाहिए और बृहस्पति देव के पूजन में पीले फूल, चने की दान, पीली मिठाई, पीले चावल आदि का उपयोग करना शुभ रहता है. आज के दिन केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए और संभव हो तो इसके पास बैठकर ही बृहस्पति देव का पूजन और कथा पाठ करना चाहिए. वहीं दूसरी तरफ आज कुछ चीजों को करने से परहेज करना भी बहुत जरूरी है.

बुधवार को स्थापित करें गणपति की ऐसी प्रतिमा, सुख-समृद्धि से भर जाएगा घर

lord vishnu puja on thursday

गुरुवार के दिन इन चीजों को भूलकर भी न करें 
भगवान बृहस्पति देव की पूजा मात्र से आपके घर में गुरु का वास होता है. आज के दिन मन से सभी बुरे विचार त्याग कर भगवान के चरणों में अपने जीवन को अर्पण करना चाहिए. आज के दिन घर में पोछा नहीं लगना चाहिए और न ही कपड़े धोने या प्रेस करने को चाहिए. आज के दिन किसी को पैसे नहीं देने चाहिए. जो लोग गुरुवार का व्रत करें उन्‍हें नमक ग्रहण नहीं करना चाहिए और पीला भोजन करना चाहिए.