Short Film: दुल्हनों की तस्करी पर बनी है यह फिल्म; जैकी श्रॉफ का रोल जीत लेगा आपका दिल, देख सकते हैं यहां
Advertisement

Short Film: दुल्हनों की तस्करी पर बनी है यह फिल्म; जैकी श्रॉफ का रोल जीत लेगा आपका दिल, देख सकते हैं यहां

Jackie Shroff: जैकी श्रॉफ इन दिनों चुनिंदा काम कर रहे हैं. वे फिल्मों के साथ शॉर्ट फिल्मों में भी नजर आए हैं. करीब छह साल पहले नीना गुप्ता के साथ उनकी शॉर्ट फिल्म खुजली ने खूब तारीफें बटोरी थी. अब वह दुल्हनों की तस्करी से जुड़े विषय पर शॉर्ट फिल्म में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

 

Short Film: दुल्हनों की तस्करी पर बनी है यह फिल्म; जैकी श्रॉफ का रोल जीत लेगा आपका दिल, देख सकते हैं यहां

Jackie Shroff Short Film: ब्राइड ट्रैफिकिंग या दुल्हन की तस्करी हमारे देश और समाज का दिल दहला देनेवाला कड़वा सच है. जिसके बारे में कम ही बात होती है. उत्तर भारत में हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में स तौर पर ऐसे मामले सामने आते हैं. 2016 के आंकड़े बताते हैं कि 33 हजार से ज्यादा लड़कियों की अलग-अलग जगहों से शादी के उद्देश्य से तस्करी की गई थी. तय है कि आज करीब सात-आठ साल बात यह आंकड़ा कहीं बड़ा होगा. अब इस मुद्दे पर लेखक और निर्देशक करण सिंह राठौड़ ने शॉर्ट फिल्म बनाई है, पाठ-द लेसन. फिल्म में जैकी श्रॉफ, अभिलाष थपलियाल, सारा अर्जुन और राजकुमार कनौजिया ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं.

शिक्षा और सशक्तिकरण
हाल में फिल्म को यूट्यूब पर रिलीज किया गया है. इसी मौके पर फिल्म की मुंबई में स्क्रीनिंग भी की गई. जिसमें फिल्म में काम करने वाले जैकी श्रॉफ समेत बॉलीवुड के कई सितारे पहुंचे. पाठ दुल्हन तस्करी के मामले पर प्रकाश डालने के साथ बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को भी आगे बढ़ाती है. यह लड़कियों के सशक्तिकरण और उन्हें शिक्षित करने की भी वकालत करती है. करण सिंह राठौड़ मैरी कॉम और गंगूबाई जैसी फिल्मों के संवाद लिख चुके हैं. राठौड़ के अनुसार पाठ की कहानी उत्तर भारत में होने वाली सत्य घटनाओं से प्रेरित है. फिल्म में जैकी श्रॉफ की पत्नी का देहांत हो गया है और वह एक व्यक्ति की होने वाली किशोरवय पत्नी को उठा लेते हैं. इसके बाद कहानी एक नया मोड़ लेती है.

ऐसा भी होता है
जैकी श्रॉफ के अनुसार पाठ की कहानी सुनने के बाद इसे करने से मना नहीं कर सका. उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सीरियस कॉन्सेप्ट है. लोगों ने दुल्हन की तस्करी के बारे में कम सुना होगा, करण सिंह ने इस कहानी के माध्यम से सबको उसके बारे में बताया है. राठौड़ ने बताया कि जब वह निर्देशक के रूप में पहली फिल्म बनाने के बारे में सोच रहे थे, तो उस दौरान रिसर्च के वक्त ब्राइड ट्रैफिकिंग के बारे में पता चला. उन्होंने कहा कि हम सब मानव तस्करी और चाइल्ड ट्रैफिकिंग के बारे में सुनते-पढ़ते रहते हैं, मगर दुल्हन की तस्करी एक चौंकाने वाला सच है और मुझे लगा कि इस सच्चाई को दुनिया के सामने लाया जाना चाहिए. फिल्म को कई फिल्म समारोहों में अवार्ड मिल चुके हैं.

Trending news