दावा: जानें Sushant Singh Rajput की आत्मा से बात करने वाले स्टीव हफ के वीडियो की सच्चाई

स्टीव हफ (Steve Huff) के मुताबिक उन्हें बहुत सारे लोगों ने सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आत्मा से बात करने के लिए ईमेल किए थे. 

दावा: जानें Sushant Singh Rajput की आत्मा से बात करने वाले स्टीव हफ के वीडियो की सच्चाई
फोटो साभारः वीडियो ग्रैब, यूट्यूब

मुंबई: पैरानॉर्मल एक्सपर्ट स्टीव हफ (Paranormal Expert Steve Huff) के कुछ वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. ये यूट्यूब पर कई ऐसे लोगों की आत्माओं से बात करने के दावे करते हैं, जिनकी अकाल मृत्यु हो जाती है. इनके यूट्यूब चैनल पर करीब 1.1 मिलियन सब्सक्राइबर है. स्टीव के मुताबिक उन्हें बहुत सारे लोगों ने सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आत्मा से बात करने के लिए ईमेल किए थे. इनका ताजा दावा सनसनीखेज इसलिए है, क्योंकि ये इस बार यूट्यूब के अपने वीडियो में भारत के अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से बात करने का दावा कर रहे हैं. हालांकि Zee News ऐसे किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है.

स्टीव हफ सवाल करते सुनाई देते हैं कि 'R u in the light?' इनके वीडियो के काउंटर नंबर 04:07 के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत कहते हैं कि 'Steve I m getting light'. इस वीडियो को महज 4 दिनों में करीब 5 लाख लोगों ने देख डाला है. स्टीव हफ ने पहली बार किसी भारतीय सेलेब्रिटी की आत्मा से बात करने का दावा किया है. इससे पहले अगस्त 2018 में इन्होंने मशहूर पॉप गायक माइकल जैक्सन की आत्मा से बात करने का दावा किया था. इसके अलावा भी वो कई बड़ी हस्तियों की आत्माओं से बात करने का दावा करते रहे हैं. स्टीव हफ अपने एक डिजाइन किए गए एक खास उपकरण से पिछले 10 सालों से इसी तरह आत्माओं से बात करने का दावा करते हैं. 

दावे में कितना दम?
पैरानॉर्मल एक्सपर्ट/पीएचडी इन हीलिंग साइंस डॉक्टर नीरव आनंद ने Zee News से बातचीत करते हुए इस मामले में बताया, ''स्टीव हफ ने सुशांत की आत्मा से बात करने का दावा किया है जो चौंकाने वाला है. हालांकि आत्माओं के बारे में हम सब जानते हैं कि बहुत सारी कहानियां हैं... बहुत सारी चीजें हैं जो काल्पनिक हैं, लेकिन वैज्ञानिक युग में इसके बारे में अलग-अलग तरीके से अध्ययन किया जा रहा है. पहले मंत्रों का युग था, फिर तंत्रों का युग आया और आज ये यंत्रों का युग है. तो ये गुड न्यूज है साइंटिफिक वर्ल्ड के लिए भी और पूरी दुनिया के लिए भी कि अब हम इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं कि साइंटिफिक पैरामीटर से आत्माओं से बात कर सकते हैं. स्टीव हफ ने पिछले 10 साल से इसके ऊपर रिसर्च किया.''

Video-

उन्होंने कहा, ''स्टीव हफ ने एक डिवाइस बनाई, जिससे वो सुशांत सिंह राजपूत की आत्मा से कम्युनिकेट करने की कोशिश कर रहे हैं, हालांकि हम ये नहीं कह सकते कि ये 100 प्रतिशत सही है, लेकिन एक ये भी एंगल है कि ऐसा हो रहा है और कई वैज्ञानिक इसके ऊपर पहले से दावा करते आए हैं. भारत के भी कई वैज्ञानिक हैं जो पैरानॉर्मल फील्ड में रिसर्च करते रहते हैं, तो ऐसी कोई भी फाइंडिंग हमें इस दिशा में प्रेरित कर रही है. तो ये आने वाले समय में बहुत ही यूज फुल होगा कि हम ऐसी चीजों को जिनको पहले काल्‍पनिक माना जाता था, जिसे हम साइंटिफिक रूप से पेश कर सकें.''

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें