Zee Rozgar Samachar

'दंगल' के बाद अब 'नाम शबाना' पर पाकिस्तान में लगा बैन

पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने आपत्तिजनक दृश्यों को लेकर बॉलीवुड की एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘‘नाम शबाना’’ के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है. हालांकि, शुरुआत में उसने कुछ दृश्यों पर कैंची चलाने के साथ इस फिल्म को रिलीज करने की अनुमति दी थी.

'दंगल' के बाद अब 'नाम शबाना' पर पाकिस्तान में लगा बैन
पाकिस्तान ने ‘‘नाम शबाना’’ फिल्म के प्रदर्शन पर लगाई रोक (film poster)

नई दिल्ली : पाकिस्तान सेंसर बोर्ड ने आपत्तिजनक दृश्यों को लेकर बॉलीवुड की एक्शन थ्रिलर फिल्म ‘‘नाम शबाना’’ के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है. हालांकि, शुरुआत में उसने कुछ दृश्यों पर कैंची चलाने के साथ इस फिल्म को रिलीज करने की अनुमति दी थी.

आमिर खान की पाकिस्तान को दो टूक, 'दंगल' राष्ट्रगान और तिरंगे के साथ ही होगी रिलीज

पिछले सप्ताह फिल्म के प्रदर्शन को मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन इस्लामाबाद में एक सिनेमाघर ने दृश्यों में अनिवार्य कांट-छांट के बिना फिल्म प्रदर्शित की जिसके कारण इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया.

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इससे सेंसर बोर्ड को फिल्म के प्रदर्शन पर रोक लगाने के मजबूर होना पड़ा.’’ उन्होंने कहा कि आतंकवाद से संबंधित कुछ दृश्य दिखाए जाने के लिए उचित नहीं थे.

सेंसर बोर्ड के अधिकारियों ने इस फिल्म की स्क्रीनिंग से इनकार कर दिया है, लेकिन स्थानीय वितरक एवर रेडी पिक्चर्स ने संपादन के बाद फिल्म दिखाने का आग्रह किया है. तापसी पन्नू और मनोज वाजपेयी की अहम भूमिकाओं वाली ‘‘नाम शबाना’’ 31 मार्च को पाकिस्तान में प्रदर्शित की गई थी.

पाकिस्तान ने दोनों देशों के बीच तनाव के बाद गत वर्ष भारतीय फिल्मों की स्क्रीनिंग पर रोक लगा दी थी. हालांकि, इस वर्ष की शुरुआत में इस प्रतिबंध को हटा दिया गया.

बता दें कि 'नाम शबाना' साल 2015 की फिल्म 'बेबी' का स्पिन-ऑफ है, इसमें टीम बेबी की सदस्य शबाना खान के टीम में शामिल होने से पहले की कहानी और उसके स्ट्रगल को दिखाया गया है. फिल्म में अक्षय कुमार, तापसी पन्नू, अनुपम खेर, मधुरिमा तुली और डैनी डेंजोग्पा पिछली फिल्म के अपने किरदारों में ही नजर आ रहे हैं वहीं मनोज वाजपेयी फिल्म का नया चेहरा हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले आमिर खान की फिल्म 'दंगल' को लेकर भी पाकिस्तान में खलबली मची थी. इस फिल्म को पाकिस्तान में रिलीज करने की बात चली तो वहां के सेंसर बोर्ड ने आमिर के सामने एक शर्त रख दी. 

इस फिल्‍म को पाकिस्‍तान में रिलीज करने से पहले पाकिस्‍तान के सेंसर बोर्ड ने दो सीन हटाने को कहा, लेकिन आमिर ने इन दृश्यों को काटने से इंकार कर दिया है, जिसके चलते यह फिल्‍म अब पाकिस्‍तान में रिलीज नहीं होगी. दरअसल, पाकिस्‍तानी सेंसर बोर्ड ने इस फिल्‍म से भारतीय राष्‍ट्रीय ध्‍वज और राष्‍ट्रगान से जुड़े दो सीन हटाने को कहा था, लेकिन आमिर ने इस शर्त पर कहा कि, उनकी फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं होगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.