Advertisement
trendingPhotos927938
photoDetails1hindi

Krrish से लेकर Shahenshah तक, बॉलीवुड के 7 सुपरहीरो जिन्हें कभी नहीं भुला पाएंगे फैंस

'रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं... नाम है शहंशाह'. साल 1988 में रिलीज हुई फिल्म शहंशाह (Shahenshah) का ये डायलॉग हम आपको इसलिए बता रहे हैं ताकि आप समझ सकें कि भारत में सुपरहीरो कल्चर कितना पुराना है. हॉलीवुड में जहां बेहिसाब सुपरहीरो फिल्में बनती रहती हैं वहीं भारत में भी कई ऐसी सुपरहीरो फिल्में बनी हैं जिन्हें भुला पाना फैंस के लिए नामुमकिन है. चलिए जानते हैं ऐसी फिल्मों के बारे में.

कृष

1/7
कृष

दिग्गज फिल्ममेकर राकेश रोशन (Rakesh Roshan) ने जब अपनी सुपरहिट फिल्म 'कोई मिल गया' (Koi Mil Gaya) की फ्रेंचाइजी को आगे बढ़ाया तो साल 2006 में वह सुपरहिट फिल्म कृष (Krrish) लेकर आ गए. इसे इतना पसंद किया गया कि इसके 3 पार्ट अभी तक आ चुके हैं और चौथा जल्द ही रिलीज किया जाएगा.

रा.वन

2/7
रा.वन

सुपरस्टार शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) हर चीज को लार्जर दैन लाइफ तरीके से करने के लिए जाने जाते हैं. लिहाजा जब वो सुपरहीरो बनकर सिल्वर स्क्रीन पर आए तो जबरदस्त बज बना. 2011 में रिलीज हुई उनकी फिल्म रा.वन में बेहिसाब खर्चा किया गया लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी. हालांकि बच्चों के लिए बनाई गई ये फिल्म बच्चों का दिल जीतने में कामयाब रही.

द्रोणा

3/7
द्रोणा

नई पीढ़ी शायद ही ये बात जानती हो कि अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) भी सुपरहीरो का रोल प्ले कर चुके हैं. साल 2008 में अभिषेक बच्चन की फिल्म 'द्रोणा' रिलीज हुई थी जिसमें उन्होंने सुपरहीरो को रोल किया था.

अजूबा

4/7
अजूबा

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) एक नहीं बल्कि दो फिल्मों में सुपरहीरो का रोल कर चुके हैं. पहली फिल्म थी साल 1991 में रिलीज हुई 'अजूबा', जिसमें उन्हें एक मास्क पहनने वाले सुपरहीरो के किरदार में दिखाया गया था.

शहंशाह

5/7
शहंशाह

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की दूसरी सुपरहीरो फिल्म थी 'शहंशाह' जिसने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी के झंडे गाढ़ दिए. फिल्म में अमिताभ ने एक करप्ट पुलिस अफसर की भूमिका निभाई थी जो रात में सुपरहीरो बन जाता है.

मिस्टर इंडिया

6/7
मिस्टर इंडिया

बॉलीवुड के 'झक्कास' एक्टर अनिल कपूर (Anil Kapoor) भी सुपरहीरो को रोल प्ले कर चुके हैं. फिल्म 'मिस्टर इंडिया' (Mr India) में उन्होंने एक ऐसे शख्स का किरदार निभाया था जिसे गायब होने वाली गैजेट मिल जाती है.

शिवा का इंसाफ

7/7
शिवा का इंसाफ

जैकी श्रॉफ स्टारर ये फिल्म साल 1985 में रिलीज हुई थी. फिल्म में जैकी को एक सुपरहीरो के अवतार में दिखाया गया था जो ब्लैक कॉस्ट्यूम और मास्क पहनता है जिस पर शिव का त्रिशूल भी बना है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़