कभी गुजारा करने के लिए करना पड़ा सलून में काम, फिर बाद में बनें बॉलीवुड के 'मसाला किंग'
Advertisement
trendingNow12257674

कभी गुजारा करने के लिए करना पड़ा सलून में काम, फिर बाद में बनें बॉलीवुड के 'मसाला किंग'

Prakash Mehra ने सिनेमाजगत में अपने काम से ऐसी छाप छोड़ी है कि हर कोई उन्हें याद करता है. इन्होंने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक मसाला फिल्में दी जिसने बॉक्स ऑफिस पर तूफान ला दिया. जानिए प्रकाश मेहरा के बारे में.

 

प्रकाश मेहरा

Prakash Mehra: बॉलीवुड में अगर मसाला फिल्मों का दौर किसे के नाम हैं तो वो मशहूर डायरेक्टर प्रकाश मेहरा हैं. इन्होंने नासिर हुसैन और मनमोहन देसाई के साथ पहली बार मसाला फिल्में बनाईं और सिनेमाजगत में बेहतरीन फिल्में देकर इतिहास ही रच दिया. तो चलिए आपको बताते हैं प्रकाश मेहरा ने कैसे बॉलीवुड में अपनी जगह बनाई और कैसे उन्होंने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को उनकी पहली हिट फिल्म दिलाई.

बिजनौर के रहने वाले थे 
प्रकाश मेहरा (Prakash Mehra) यूपी के बिजनौर के रहने वाले थे. मां के निधन के बाद प्रकाश मेहरा का बचपन मुश्किलों से बीता और एक दिन वो मुंबई चले गए. जिसके बाद वो रेलवे स्टेशन पर भूखे सोए. सलून में भी काम किया, लेकिन उनके अंदर स्टार बनने की एक ललक थी. जिसने उन्हें जैसे-तैसे फिल्म के सेट तक पहुंचा दिया. जहां पर प्रकाश मेहरा ने साइडलाइन वाले काम भी किए. 

 

इस सवाल का जवाब देकर 'ब्रह्मांड सुंदरी' बनी थीं सुष्मिता सेन  

अचानक बदल गई किस्मत
लेकिन वो कहते हैं कि ना समय का पहिला बदलता रहता है. ठीक वैसा ही प्रकाश मेहरा के साथ हुआ. हमारी सहयोगी वेब साइट डीएनए में छपी रिपोर्ट के मुताबिक किस्मत ने उनका साथ दिया और उन्हें प्रोडक्शन कंट्रोलर का काम मिला. इसके बाद असिस्टेंड बनने का मौका मिला. मेहरा साहब को लिखने का भी शौक था. उनके सीनियर्स इस बात को जानते थे. इसके बाद साल 1968 में शशि कपूर और बबीता संग पहली फिल्म बनाई जिसका नाम था 'हसीना मान जाएगी'. ये फिल्म हिट रही और प्रकाश मेहरा की किस्मत देखते ही देखते बदल गई.

अमिताभ बच्चन को दी हिट फिल्म
कई फिल्मे बनाने के बाद एक बार प्रकाश मेहरा की अमिताभ बच्चन से मुलाकात हुई. लेकिन उस वक्त बिग बी का सिक्का बॉक्स ऑफिस पर नहीं चला था और उनके नाम के आगे फ्लॉप एक्टर का टैग जुड़ गया था. लेकिन तभी प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन के साथ 'जंजीर' फिल्म बनाने का फैसला किया. हालांकि प्रकाश पहले धर्मेंद्र को कास्ट करना चाहते थे. क्योंकि वो उस वक्त वो टॉप सितारे थे. लेकिन डेट्स नहीं होने की वजह से वो फिल्म नहीं कर पाए.

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक दिन प्राण का प्रकाश मेहरा के पास फोन आया और उन्होंने अमिताभ बच्चन से उनकी मुलाकात करवाई. इसके बाद प्रकाश ने बिग बी को कास्ट करने का फैसला ले लिया. हालांकि प्रकाश को उस वक्त काफी ताने भी सुनने को मिले थे. फिल्म रिलीज हुई और उन्हें लगा कि ये फ्लॉप हो जाएगी. वो इतने परेशान थे क्योंकि अपना सभी कुछ दांव पर लगा चुके थे. इसके बाद फिल्म को लेकर सभी जगहों से अच्छा रिस्पांस मिलने लगा और फिल्म सुपरहिट साबित हो गई. 

घोर अंधेरा, खतरनाक आवाज और डर के मारे निकल जाएगी चीख, सावधान मुन्नी! आ रहा है 'मुन्जया'

बॉलीवुड को मिला एंग्री यंगमैन 
इस फिल्म के बाद सिनेमाजगत को एंग्रीयंग मैन मिला तो प्रकाश और बिग बी की जोड़ी हिट हो गई. इन दोनों ने साथ में कई हिट फिल्में दीं. जिसमें 'हेरा फेरी', 'खून पसीना', 'मुकद्दर का सिकंदर', 'लावारिस', 'नमक हलाल' और 'शराबी' जैसी कई फिल्में शामिल हैं. प्रकाश मेहरा ने साल 2009 में दुनिया को अलविदा कह दिया था.

 

Trending news