Bollywood Actors: इस एक्टर ने बैक-टू-बैक दी 8 फिल्में हिट, फिर हुआ गायब तो आज तक खबर नहीं
Advertisement

Bollywood Actors: इस एक्टर ने बैक-टू-बैक दी 8 फिल्में हिट, फिर हुआ गायब तो आज तक खबर नहीं

Bollywood Stars: कर्ज, अर्थ, हिप हिप हुर्रे जैसी फिल्मों से पहचाने वाले राज किरण 1980 के दशक में एक रोमांटिक हीरो के रूप में उभरे थे. लेकिन करीब एक दशक तक उठने वाला उनका करियर जब ढलान पर आया तो वह डिप्रेशन में चले गए. इसके बाद उनकी जिंदगी के पन्ने बिखरते गए और इस सितारे की कोई खबर नहीं है...

 

Bollywood Actors: इस एक्टर ने बैक-टू-बैक दी 8 फिल्में हिट, फिर हुआ गायब तो आज तक खबर नहीं

Raj Kiran: 1980 और 90 के दौर में सितारे आज के सितारों की तरह आकर्षक जिंदगी नहीं जीते थे. न ही आज के एक्टरों की तरह बड़े निवेश करते थे. संभवतः यही वजह है कि करियर के उतार के बाद अनेक एक्टरों ने बुरे दौर में जिंदगी गुजारी और कई तो फिल्मों की दुनिया से बाहर हो गए. इन सबके बीच राज किरण (Actor Raj Kiran) ऐसा नाम है, जो सिर्फ फिल्मों से बाहर नहीं हुए बल्कि इस दुनिया से ही लापता हो गए. 1980 के दशक की बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Films) में वह एक बेहतरीन रोमांटिक हीरो थे. 1980 से 1993 तक वह लगातार हर साल कम से कम दो-तीन फिल्मों में आते थे. एक दौर तो ऐसा था, जब उन्होंने एक के बाद एक आठ हिट फिल्में दी थीं.

रोमांटिक और ग्रे शेड्स
1949 में जन्मे राज किरण ने 1975 में सारिका (Sarika) के साथ बीआर इशारा की कागज की नाव से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. करियर के शुरुआती दौर में, उन्होंने मुख्य और सहायक दोनों भूमिकाएं निभाईं. हिट और फ्लॉप फिल्मों में नजर आए. 1980 के दशक की शुरुआत में उनके करियर ने उड़ान भरी, जब उन्होंने लगातार आठ सफल फिल्मों में अभिनय किया. जिनमें कर्ज, बसेरा, अर्थ, राज तिलक, हिप हिप हुर्रे, अर्जुन और तेरी महरबानियां शामिल थीं. उन्हें सबसे ज्यादा पहचान सुभाष घई (Subhash Ghai) की फिल्म कर्ज (Film Karz) में रवि वर्मा के रोल से मिली. लेकिन इस फिल्म ने उन्हें रोमांटिक रोल में टाइपकास्ट भी किया. उन्होंने 1980 के दशक के जस्टिस चौधरी और एक नया रिश्ता जैसी फिल्मों में ग्रे शेड्स वाले किरदारों में भी हाथ आजमाया.

शुरू हुआ खराब दौर
1990 के दशक के शुरुआती वर्षों में युवा सितारे बॉलीवुड में आए और राज किरण का करियर ढलने लगा. तब उन्होंने 1994 में शेखर सुमन स्टारर सीरीयल रिपोर्टर के साथ टीवी पर शुरुआत की. लेकिन 1990 के दशक के अंत तक उनका करियर लगभग खत्म हो गया. इसेस वह डिप्रेशन में चले गए और कुछ घरेलू संकटों में भी उलझे. 2000 के दशक की शुरुआत में, उन्हें मुंबई के भायखला के मानसिक चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था. इसके बाद से वह गायब हो गए. वर्षों बाद, उनकी मित्र दीप्ति नवल ने फेसबुक पर लोगों से उन्हें ढूंढने की अपील की. उन्होंने कहा कि सुना है कि राज किरण न्यूयॉर्क में कैब चला रहे हैं. 2011 मेंस कर्ज में राज किरण के साथ काम करने वाले स्टार ऋषि कपूर ने बताया कि उन्होंने राज के भाई से सुना था कि वह अटलांटा में एक मनो चिकित्सालय में हैं. हालांकि राज किरण की बेटी ने इस बात से इनकार किया और कहा कि परिवार अभी भी उनकी तलाश कर रहा है. आज तक राज किरण की कोई खबर नहीं है.

 

Trending news