close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

#Throwback : शशि कपूर ने बाल कलाकार से शुरू किया था करियर, 40 सालों तक किया राज

शशि कपूर की फिल्मों के गाने और डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर चढ़कर बोलते हैं. 

#Throwback : शशि कपूर ने बाल कलाकार से शुरू किया था करियर, 40 सालों तक किया राज
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली : हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के कपूर खानदान के मशहूर बेटे और दिग्गज कलाकार शशि कपूर की आज 81वीं बर्थ एनिवर्सरी है. शशि कपूर बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टर्स में से एक हैं जिनकी फिल्मों के गाने और डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर चढ़कर बोलते हैं. मजह दस साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले शशि कपूर ने बॉलीवुड में 40 साल का सफर पूरा किया. 79 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद इस महान कलाकार ने 2017 में आखिरी सांस ली थी. 

1948 में रिलीज हुई फिल्म 'आग' से शशि कपूर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. फिल्म को उनके भाई राज कपूर ने बनाया था, उस वक्त फिल्म ने खूब वाहवाही बटोरी थी. शशि कपूर का जन्म 18 मार्च 1938 को कोलकाता में हुआ था.  शशि कपूर, पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटों में सबसे छोटे थे. अपने जमाने के स्मार्ट और आकर्षक एक्टर्स की लिस्ट में शामिल शशि कपूर के बचपन का नाम बलबीर राज कपूर था. 

shashi kapoor birth anniversary

3 साल बड़ी जेनिफर से की थी शादी 
शशि कपूर ने विदेशी जेनिफर केंडल से साल 1958 में शादी की थी. शशि कपूर ने मजह 20 साल की उम्र में खुद से तीन साल बड़ी जेनिफर से शादी कर ली. शशि और जेनिफर के नों तीन बच्चे कुणाल कपूर, करण कपूर और संजना कपूर हैं. संजना अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ा रही हैं और वो पृथ्वी थिएटर का पूरा काम देखती हैं. 

न्यूयार्क भारतीय फिल्म महोत्सव में शशि कपूर और श्रीदेवी को दी जाएगी श्रद्धांजलि

40 साल का लंबा फिल्मी करियर 
बता दें कि शशि कपूर ने अपने 40 साल के लंबे करियर में  160 फिल्मों काम किया था जिसमें से 148 हिंदी और 12 इंग्लिश फिल्मों के नाम शामिल हैं. 60 और 70 के दशक में शशि कपूर ने जब-जब फूल खिले, कन्यादान, शर्मीली, आ गले लग जा, रोटी कपड़ा और मकान, चोर मचाए शोर, दीवार कभी-कभी और फकीरा जैसी यादगार फिल्मों में काम किया. शशि कपूर को दादा साहेब फाल्के और पद्म भूषण अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. 

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें