शाहरुख खान के साथ किया डेब्यू, रातोंरात बनीं स्टार, पहली फिल्म के बाद छोड़ दी एक्टिंग
Advertisement
trendingNow12070697

शाहरुख खान के साथ किया डेब्यू, रातोंरात बनीं स्टार, पहली फिल्म के बाद छोड़ दी एक्टिंग

Kaha Gum Ho Gaye Sitare: 1999 फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता के अंतिम पांच प्रतियोगियों में से एक गायत्री जोशी ने आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'स्वदेस' में शाहरुख खान के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की. उन्होंने अपने अभिनय से सबका दिल जीता और रातोंरात स्टार बन गई, लेकिन स्वदेस के बाद उन्होंने अपना करियर छोड़ दिया. गायत्री जोशी ने 2005 में बिजनेसमैन विकास ओबरॉय से शादी कर ली और अब अपने पति और दो बच्चों के साथ खुशी से रह रही हैं. 

गायत्री जोशी ने पहली फिल्म के बाद छोड़ दी एक्टिंग

Kaha Gum Ho Gaye Sitare: शाहरुख खान-स्टारर 'स्वदेस' को अक्सर अभिनेता की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में देखा जाता है. अपनी रिलीज के लगभग दो दशक बाद यह फिल्म क्लासिक बन चुकी है. शाहरुख खान के अलावा आशुतोष गोवारिकर निर्देशित इस फिल्म में नवोदित अभिनेत्री गायत्री जोशी भी थीं, जिन्होंने अपने आकर्षण और मासूम मुस्कान से फैन्स का खूब दिल जीता. शाहरुख खान जैसे सुपरस्टार के साथ डेब्यू करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी और लोगों को उम्मीद थी कि उनका करियर अच्छा रहेगा. हालांकि, इसके बजाय वह एक्टिंग करियर को छोड़ कर ग्लैमर की दुनिया से ओझल हो गईं.

20 मार्च 1977 को जन्मी गायत्री जोशी ने 1999 में फेमिना मिस इंडिया में भाग लिया और शीर्ष 5 में जगह बनाई. 2000 में गायत्री जोशी ने जापान में 'मिस इंटरनेशनल प्रतियोगिता' में भारत का प्रतिनिधित्व किया. इसके बाद गायत्री जोशी जगजीत सिंह के गाने 'वो कागज की कश्ती' और हंस राज हंस के गाने 'झांझरिया' में नजर आईं.

2004 में ऑफर हुई फिल्म 'स्वदेस'
गायत्री जोशी ने कई ब्रांड्स के लिए विज्ञापन भी किए थे. 2004 में उन्होंने शाहरुख खान के साथ फिल्म 'स्वदेस' में काम किया और लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रहीं. समीक्षकों द्वारा प्रशंसित होने और फैन फॉलोइंग होने के बावजूद, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पैसा कमाने में असफल रही थी. हालांकि, गायत्री जोशी को अपने किरदार के लिए खूब तारीफें मिलीं. लोगों को उम्मीद थी कि वे उन्हें फिल्मों में ज्यादा देखेंगे, लेकिन एक साल के अंदर ही उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ दी.

'स्वदेस' के सालभर बाद छोड़ दी इंडस्ट्री
2019 में एक इंटरव्यू में गायत्री जोशी ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने को लेकर खुलासा किया था. उन्होंने कहा, ''मैं बहुत खुले विचारों वाली हूं और स्क्रिप्ट सुनना पसंद करती हूं. मुझे यकीन था कि भविष्य में मुझे कुछ अच्छे मौके मिलेंगे. मैं ऐसी भूमिकाएं करना चाहती थी, जो मुझसे संबंधित हों. मैंने सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का पुरस्कार जीता इसलिए मुझे खुशी है कि लोगों को मेरा काम पसंद आया. लेकिन कभी-कभी चीजें आपकी योजना के अनुसार नहीं होतीं.''

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by HOLY CINEMA | Movies (@holy_cinema)

शादी और परिवार के लिए छोड़ा करियर
2005 में 'स्वदेश' की रिलीज के एक साल बाद गायत्री जोशी ने बिजनेसमैन विकास ओबरॉय से शादी कर ली और फिल्मी दुनिया को अलविदा कह दिया. गायत्री जोशी ने कहा, ''मैं अपने पति विकास ओबरॉय से मिली और उसी समय मैं अपने करियर से खुश थी, लेकिन मुझे लगा कि मैं फिल्मों के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकती हूं. मैं शादी के बाद भी फिल्में कर सकती थी, लेकिन मैंने इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला किया, क्योंकि मेरा परिवार चाहता था कि मैं उन्हें समय दूं.''

गायत्री जोशी और विकास ओबरॉय के दो बच्चे विहान और युवा हैं. पहला बेटा 2006 में और दूसरा बेटा 2010 में पैदा हुआ. गायत्री जोशी सोशल मीडिया पर भी ज्यादा एक्टिव नहीं हैं.

Trending news