इस दिन सिनेमाघरों में दस्तक देगी मलाला यूसुफजई पर बनी फिल्म 'गुल मकई'

फिल्म में मलाला के साहसी सफर और उनके संघर्ष का वर्णन किया गया है. स्वात घाटी से शुरू होकर सभी को मुफ्त में शिक्षा देने की राह पर उनके चैंपियन बनने तक की कहानी को इसमें बयां किया गया है.

इस दिन सिनेमाघरों में दस्तक देगी मलाला यूसुफजई पर बनी फिल्म 'गुल मकई'
मलाला को उनके कार्यों के लिए वर्ष 2014 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था (फिल्म पोस्टर)

नई दिल्ली: नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) पर बनीं फिल्म 'गुल मकई (Gul Makai)' को आखिरकार रिलीज डेट मिल गई है. बॉलीवुड में बन रही इस फिल्म के निर्देशक अमजद खान हैं और संजय सिंगला इसके निर्माता हैं. इसकी शूटिंग भारत अधिकृत कश्मीर में हुई है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, रीम शेख इसमें मलाला का किरदार निभा रही हैं. फिल्म में दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता ओम पुरी (उनकी आखिरी फिल्म), दिव्या दत्ता, अतुल कुलकर्णी, मुकेश ऋषि और पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार भी हैं. यह फिल्म 31 जनवरी, 2020 को रिलीज हो रही है.

लंदन में दिखाई गई थी फिल्म
फिल्म में मलाला के साहसी सफर और उनके संघर्ष का वर्णन किया गया है. स्वात घाटी से शुरू होकर सभी को मुफ्त में शिक्षा देने की राह पर उनके चैंपियन बनने तक की कहानी को इसमें बयां किया गया है. जनवरी में, लंदन में संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित एक खास कार्यक्रम में यह फिल्म दिखाई गई थी, जिसमें देश-विदेश के 450 गणमान्य हस्तियों ने हिस्सा लिया था. इनमें पाकिस्तान व भारत के उच्च आयोग के प्रतिनिधि, ब्रिटिश कार्यकर्ता एवं संयुक्त राष्ट्र व आईआईएमएसएएम (कुपोषण के खिलाफ माइक्रो-आल्गी स्पिरुलिना के इस्तेमाल के लिए एक अंतरसरकारी संस्था) के सदस्य भी शामिल थे.

2016 में शुरू हुई थी फिल्म की शूटिंग
बता दें, इस फिल्म की शूटिंग 2016 में ही शुरू हुई थी और कुछ हिस्सा गुजरात के भुज में शूट भी हुआ, लेकिन फिर इस पर काम रूक गया था. गौरतलब है कि मलाला को ‘टाइम पत्रिका’ ने वर्ष 2013, 2014 और 2015 लगातार तीन वर्षों तक दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में रखा. मलाला को उनके कार्यों के लिए वर्ष 2014 का नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया. वह शांति पुरस्कार पाने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं. (इनपुट IANS से भी)

बॉलीवुड की और खबरें पढ़ें