Lion और Tigress के मेल से पैदा होता है LIGER, सबसे खतरनाक जानवर को जानिए

फिल्म के पोस्टर में बैकग्राउंड में आधे शेर और आधे बाघ का सर दिखाया गया है. और फिल्म की टैगलाइन भी रखी गई है- साला क्रॉसब्रीड

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jan 18, 2021, 19:54 PM IST
1/5

आ रहा है लाइगर

आ रहा है लाइगर

आज बॉलीवुड और टॉलीवुड के साथ आने से एक बड़ी फिल्म की घोषणा हुई है. इस फिल्म का नाम लाइगर (LIGER) है. आप सोच रहे होंगे कि ये कैसा नाम हुआ? जैसा कि फिल्म के पोस्टर में बैकग्राउंड में आधे शेर और आधे बाघ का सर दिखाया गया है. और फिल्म की टैगलाइन भी रखी गई है- साला क्रॉसब्रीड. इस शब्द का मतलब भी आपको अच्छे से पता होगा. लेकिन लाइगर न सिर्फ शब्द, बल्कि ये जानवर भी अपने आप में अजूबा है. जिसके बारे में हम आपको बता रहे हैं..

 

2/5

टॉलीबुड-बॉलीवुड का मेल मतलब महा बवाल

टॉलीबुड-बॉलीवुड का मेल मतलब महा बवाल

लाइगर का मतलब है लायन(शेर) और टाइगर(बाघ) की संकर संतान. नर शेर और मादा बाघिन के मेल से पैदा हुए जानवर को लायन या टाइगर न कहकर लाइगर कहा जाता है. हालांकि जानवरों की क्रॉस ब्रीडिंग प्रतिबंधित है, इसके बावजूद ये काम जारी है. और अब बॉलीवुड के लीडिंग प्रोड्यूसर करन जौहर के प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शन और टॉलीवुड के लीडिंग डायरेक्टर पुरी जगन्नाथ बॉक्स ऑफिस पर लाइगर को ला रहे हैं. जिसमें एक तरफ तेलुगु सुपरस्टार विजय देवराकोंडा हैं तो दूसरी तरफ बॉलीवुड की चुलबुली अनन्या पांडे. तो धमाका होना ही था. चलिए, अब लाइगर के बारे में कुछ और बाते बताते हैं...

 

3/5

बेहद खतरनाक होते हैं लाइगर

बेहद खतरनाक होते हैं लाइगर

बड़ी प्रजाति की बिल्ली के चार जानवर शेर, बाघ, जगुआर और तेंदुआ के बीच क्रॉसब्रीडिंग संभव है. ऐसा किया भी जा चुका है. शेर और बाघ में अगर नर शेर और मादा बाघ है, तो इनके मेल से लाइगर का जन्म होता है. जो शरीर से काफी लंबे चौड़े और खतरनाक होते हैं. ये बिल्ली प्रजाति के सबसे बड़े जानवर भी हो सकते हैं. इमें शेर की ताकत और बाघों की फुर्ती एक साथ समाई होती है. इसीलिए इन्हें बेहद खतरनाक भी माना जाता है. ये सामान्य शेरों से डेढ़ गुना ज्यादा बड़े होते हैं. 

 

4/5

प्रतिबंधित है लाइगर की उत्पत्ति

प्रतिबंधित है लाइगर की उत्पत्ति

पूरी दुनिया में करीब 100 लाइगर होने का अनुमान है. सबसे ज्यादा लाइगर अमेरिका और चीन के चिड़ियाघरों में हैं. आखिरी बार साल 2010 में ताइवान में तीन लाइगर्स का जन्म हुआ था, जिसमें से एक ही मौत हो गई थी. हालांकि इस मामले में स्थानीय प्रशासन ने तुरंत ही ब्रीडिंग कराने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया था.

5/5

टिग्लोन भी एक जानवर

टिग्लोन भी एक जानवर

शेरनी और नर बाघ के मेल से टिग्लोन का जन्म होता है, ये लाइगर से ही नहीं, बल्कि शेर और बाघ से भी छोटे होते हैं. ऐसा होने के पीछे जीन जिम्मेदार हैं. टिग्लोन कभी लाइगर से ज्यादा संख्या में होते थे, लेकिन अब इस तरह की ब्रीडिंग पर बैन है. 

Vijay Devarakonda कर रहे हैं बॉलीवुड में एंट्री, LIGER में दिखेगा जलवा