Advertisement
photoDetails1hindi

Meena Kumari: कभी दुपट्टा कभी कुछ और..क्यों हमेशा अपने बाएं हाथ को छिपाती थीं मीना, इस तस्वीर में छिपा है राज

Meena Kumari Death Anniversary: मीना कुमारी की फिल्म या पुरानी तस्वीरों को देखें तो हर बार वो अपने बाएं हाथ को छुपाती हुईं नजर आती हैं दरअसल, इसके पीछे एक खास वजह थी जिसका खुलासा उन्हीं की एक तस्वीर से होता है.

मीना कुमारी ने निभाए दमदार किरदार

1/5
मीना कुमारी ने निभाए दमदार किरदार

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी की गिनती हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा में होती है. जिन्होंने अपनी जिंदगी के गम को पर्दे पर खूब उकेरा. एक से बढ़कर एक ऐसे किरदार निभाए कि वो अमर हो गए. लेकिन आज हम उनकी फिल्मों की बात नहीं करेंगे बल्कि बताएंगे उनकी एक आदत के बारे में.

बाएं हाथ को कैमरे से छिपाती थीं मीना कुमारी

2/5
बाएं हाथ को कैमरे से छिपाती थीं मीना कुमारी

मीना कुमारी फिल्मों में अक्सर अपने बाएं हाथ को कैमरों के सामने आने से बचाती थीं. कभी दुपट्टे से ढक लेती हैं तो कभी कैमरे एंगल की मदद से उसे दुनिया से छिपातीं. दरअसल, इसके पीछे एक वजह भी थी. वो वजह थी उनके बाएं हाथ की उंगली का टेढ़ा होना.

एक्सीडेंट में बिगड़ गई थी उंगली की शेप

3/5
एक्सीडेंट में बिगड़ गई थी उंगली की शेप

दरअसल, एक सड़क हादसे में मीना कुमारी के बाएं हाथ की छोटी उंगली की शेप बिगड़ गई थी और वो कभी नहीं चाहती थीं कि दुनिया उनकी इस कमी के बारे में जाने या उन्हें ऐसे देखे. लिहाजा वो जब भी स्क्रीन पर आतीं तो किसी ना किसी तरह उसे ढक लेतीं. लेकिन पर्दे के  पीछे की इस एक तस्वीर ने सारा सच बयां कर दिया था.

38 साल की उम्र में हआ था निधन

4/5
38 साल की उम्र में हआ था निधन

इस वजह और इस किस्से का जिक्र मीना कुमार के पति रहे कमाल अमरोही के बेटे ताजदार अमरोही ने खुद इंटरव्यू में किया था. मीना कुमार की जिंदगी दुखों से भरी रही. 38 साल की उम्र में ही मीना ने खूब शोहरत पाकर दुनिया को अलविदा कह दिया. उन्हें लीवर की बीमारी थी जिसके चलते उनके आखिरी दिन दर्द में बीते.

तलाक के बाद टूट गई थीं मीना कुमारी

5/5
तलाक के बाद टूट गई थीं मीना कुमारी

कहा जाता है कि कमाल अमरोही से तलाक के बाद वो बुरी तरह शराब की लत में पड़ चुकी थीं जिसके कारण ही उन्हें लीवर सिरोसिस नाम की बीमारी हुई जिसका कोई इलाज ही नहीं था. एक दौर तो ऐसा आया कि उन्होंने जीने की सारी चाह ही छोड़ दी थी और फिर दुनिया को अलविदा भी कह दिया.

ट्रेन्डिंग फोटोज़