इन फिल्मी सितारों की पत्नियां, कमाई में हैं अपने पतियों से भी आगे

अकसर हम फिल्मी सितारों की सफलता की बात करते हैं. खैर, अब कई सितारे पहले की तरह मशहूर नहीं रहे, पर उनकी पत्नियों ने अपने काम से अपने साथ-साथ उनके नाम को भी मशहूर बनाए रखा है.   

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 13, 2020, 19:22 PM IST

अकसर आप सोचते होंगे कि फिल्म स्टार्स की बीवियां आखिर करती क्या होंगी? सुनने में आता है कि कोई इंटीरियर डिजाइनर है, तो किसी को पेंटिंग का शौक है. इनमें से कई को सिर्फ पार्टियां करने का शौक है. आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कई फिल्म स्टार्स की पत्नियां अपने पति से भी ज्यादा कमाई करती हैं.

1/5

कोरोड़ों की प्रॉपर्टी की मालिक हैं तान्या देयोल

Tanya Deol

बॉबी देयोल हाल ही में अपनी वेब सीरीज ‘आश्रम’ को लेकर चर्चा में हैं. आमतौर पर वह बॉलीवुड चर्चाओं से दूर बने रहते हैं. उनसे भी कम चर्चा में रहना पसंद करती हैं उनकी पत्नी तान्या देयोल. वह तब चर्चा में आई थीं, जब उनका अपने भाई के साथ पिता की सम्पत्ति को लेकर कानूनी केस शुरू हुआ था. उनके बैंकर पिता देव आहूजा, सेंचुरियन बैंक के प्रमोटर थे. वह 20 सेंचुरी फाइनेंस कंपनी के एमडी थे. 

लेकिन वह अपने बेटे से ज्यादा अपनी बेटी तान्या और दामाद बॉबी के करीब थे. वह ये तक नहीं चाहते थे कि उनका बेटा विक्रम उनकी चिता को आग दे. इसलिए यह काम देयोल ने किया. करीब 300 करोड़ की सम्पत्ति छोड़ गए थे तान्या के पिता, जिसे लेकर सालों तक कानूनी केस भाई-बहन के बीच चलता रहा. 

बॉबी की बीवी कोई छोटी हस्ती नहीं है. तान्या का अपना फर्नीचर और होम डेकोर का बिजनेस है, ब्रांड का नाम है ‘गुड अर्थ’. दरअसल, तान्या ने इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स किया था. अब उनके कई फिल्मी सितारे क्लाइंट भी हैं. वह कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग के पेशे से भी जुड़ी हुई हैं. वह फिल्म ‘जुर्म’ और ‘नन्हे जैसलमेर’ जैसी मूवीज के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन कर चुकी हैं. दोनों ही मूवीज बॉबी की थीं.

2/5

मान्यता दत्त पर है बड़ी जिम्मेदारी

Manyata Dutt

मान्यता दत्त का फिल्मी करियर ‘गंगाजल’ के आइटम सॉन्ग और केआरके के साथ ‘देशद्रोही’ जैसी सी ग्रेड फिल्म के इर्द-गिर्द ही सिमट कर रह गया था. आमतौर पर लोग एक्टर्स की हैसियत का अंदाजा उनको मिलने वाले रोल से लगाते हैं. जबकि, मान्यता उर्फ दिलनवाज शेख दुबई में पली-बढ़ी थीं, अच्छे बिजनेसमेन परिवार से हैं. उनकी पहली शादी एक मेजर से भी हुई, लेकिन वो चल नहीं पाई.

पिता की मौत से उनका फिल्मी करियर भी डगमगा गया था. पिता का सारा बिजनेस उनके कंधों पर टिका है. ऐसे में संजय दत्त से शादी के बाद भी उनको कई साल बिना संजू बाबा के गुजारने पड़े. जेल से बाहर आए, तब उनकी जिंदगी थोड़ा लाइन पर आई है. एक बार संजू ने कहा था कि मान्यता का काम केवल किचन तक सीमित है. लेकिन ये भी हकीकत है कि वो संजय दत्त प्रोडक्शंस की सीईओ हैं. एक मराठी मूवी ‘बावा’ और तमिल मूवी ‘प्रस्थानम’ की रीमेक बना चुकी हैं और 5 फिल्मों पर अभी काम चल रहा है. 

ये जिम्मेदारी पूरी तरह मान्यता के कंधों पर है. सुनील दत्त के बंगले को बेचकर जो बिल्डिंग बनी थी, उसमें से संजू को 22 फ्लैट मिले थे. कई बेच दिए, लेकिन उनका प्रॉपर्टी गेन टैक्स संजू ने जमा नहीं किया था. इससे वह मुश्किल में आ गए थे. अब ये सारी मुश्किलें मान्यता ने खुद संभाल ली है. 

एक बार तो वह तब मुश्किल में फंस गईं, जब पनामा पेपर्स में उनका भी नाम आ गया कि उन्होंने दिलनशीं नाम से कुछ टैक्स फ्री इन्वेस्टमेंट की हुई थी. तब उन्हें इसपर सफाई देनी पड़ गई थी. मान्यता को समय मिलता है तो वो इंटीरियर डिजाइनिंग के प्रोजेक्ट भी ले लेती हैं.

3/5

सुनील शेट्टी से ज्यादा कमाती हैं माना शेट्टी

Mana Shetty

मोनिशा कादरी यानी माना शेट्टी. इनके बारे में मशहूर है कि वो लेडी अम्बानी हैं, सुनील शेट्टी से भी ज्यादा कमाती हैं. आप मान ही लीजिए कि सुनील शेट्टी जितना फिल्मों से कमाते हैं, उससे कई गुना ज्यादा वह कमाती होंगी.

सुनील शेट्टी के बारे में कहा जाता था कि उनका एक रेस्तरां का बिजनेस भी है, जिससे उन्हें कुछ आमदनी होती है. लेकिन माना शेट्टी तो कई बिजनेस खड़े कर चुकी हैं. माना शेट्टी का एक लाइफस्टाइल स्टोर मुंबई के सेलेब्रिटी जगत में काफी मशहूर है. इसका नाम है- आर हाउस. इसमें डेकोरेशन के लक्जरी आइटम और महंगे गिफ्ट मिलते हैं. कई मशहूर विदेशी ब्रांड जो आसानी से भारत में नहीं मिलते, वो यहां आपको मिल जाएंगे. 

इस प्रोजेक्ट में माना 70 इंटीरियर डिजाइनर्स के साथ मिलकर काम कर रही हैं. और इस स्टोर को दुनियाभर के मशहूर शहरों में लॉन्च करना चाहती हैं. ‘S2’ के नाम से उनका एक रीयल स्टेट ब्रांड भी है. इसमें वो लक्जरी विला, फ्लैट्स आदि बनाती हैं. सबसे पहले काम शुरू किया खंडाला में, 21 लक्जरी विलाज के इस प्रोजेक्ट का नाम रखा ‘डिस्कवरी’, जिसे जॉन अब्राहम के पिता और भाई ने डिजाइन किया था.

4/5

सीमा सचदेव खान का बिजनेस

Seema Sachdev Khan

हाल ही में ड्रग्स केस का कनेक्शन सोहेल खान से जुड़ रहा था. इसकी वजह थी उनकी पत्नी सीमा सचदेव खान के भाई बंटी सचदेव, जिनकी कंपनी कॉर्नर स्टोन में काम करती थी सुशांत की पूर्व सेलेब्रिटी मैनेजर दिशा सलियान. 
ऐसे में सोहेल की पत्नी सीमा भी चर्चा में आ गईं. सीमा की अपनी हस्ती भी कोई कम नहीं है. पैसे जैसी तमाम जरूरतों के लिए वह सोहेल खान पर निर्भर नहीं हैं.

सीमा खान फैशन डिजाइनर और स्टाइलिस्ट हैं. उन्होंने संजय कपूर की पत्नी महीप कपूर और सुजैन खान के साथ मिलकर बांद्रा में एक लक्जरी कॉन्सेप्ट रिटेल बुटीक भी लॉन्च किया है, जिसका नाम है ‘बांद्रा 190’. 

मुंबई में सीमा का एक ब्यूटी स्पा और सैलून भी है, जिसका नाम है ‘कलिस्ता’. बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि एक जमाने में वो ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ सीरियल के लिए मोना सिंह का लुक भी डिजाइन कर चुकी हैं. 
उनके पिता का गारमेंट एक्सपोर्ट का बिजनेस था, इसलिए शुरू से ही उन्हें बिजनेस की समझ थी.

5/5

महीप कपूर आइटम गर्ल से बनीं बिजनेस वुमन

Maheep Kapoor

ऑस्ट्रेलिया में पली-बढ़ीं पंजाबी एनआरआई महीप संधू को मॉडलिंग के दौरान ईला अरुण का एक गाना ‘निगोड़ी कैसी जवानी है’ में काम करने का मौका मिला था. आज हम उन्हें महीप कपूर के तौर पर जानते हैं. उन्हें अंदाजा हो गया था कि फिल्मी दुनिया में सफल एक्ट्रेस बनना उनकी किस्मत में नहीं है, तो उन्होंने जल्द ही संजय कपूर से शादी कर ली.

आज वह एक बड़ी ज्वैलरी डिजाइनर के तौर पर मशहूर हैं. सत्यानी फाइन ज्वैल्स के नाम से उनके भारत और यूके में ज्वैलरी डिजाइनिंग के स्टोर हैं. सुजैन खान और सीमा सचदेव खान के साथ उनका भी बांद्रा के लक्जरी बुटीक ‘बांद्रा 190’ में हिस्सा है. उनके कुछ टाइअप गौरी खान के साथ भी हैं. 

आज जब संजय कपूर मूवीज में कम ही नजर आते हैं, फिर भी शानदार तरीके से जिंदगी जी रहे हैं, तो यह कहीं-न-कहीं उनकी पत्नी महीप कपूर का कमाल है. संजय उनकी अकसर तारीफ करते नजर आते हैं.