Varaha Roopam Song: कांतारा को लगा बड़ा झटका, कोर्ट ने लगाई ‘वराह रूपम’ गाने पर रोक, नकल और चोरी का आरोप
Advertisement
trendingNow11415834

Varaha Roopam Song: कांतारा को लगा बड़ा झटका, कोर्ट ने लगाई ‘वराह रूपम’ गाने पर रोक, नकल और चोरी का आरोप

Kantara Success: अपनी सफलता के झंडे गाड़ चुकी कन्नड़ फिल्म कांतारा अब अदालती मामले में उलझ गई है. फिल्म के गाने वराह रूपम पर केरल के एक बैंड ने नकल और चोरी के आरोप लगाए थे. अब स्थानीय अदालत ने फिल्म तथा अन्य म्यूजिक प्लेटफॉर्मों पर इस गाने को बजाने-दिखाने पर रोक लगा दी है.

 

Varaha Roopam Song: कांतारा को लगा बड़ा झटका, कोर्ट ने लगाई ‘वराह रूपम’ गाने पर रोक, नकल और चोरी का आरोप

Varaha Roopam Plagiarism: पूरी दुनिया में धूम मचा रही फिल्म कांतारा को आज झटका लगा है. कोजीकोड की एक सेशंस कोर्ट ने एक अहम आदेश जारी करके फिल्म में थियेटरों में दिखाए-बजाए जा रहे गाने ‘वराह रूपम’ को हटाने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा है कि फिल्म का यह गाना थियेटरों तथा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मों से हटाया जाना चाहिए. केरल स्थित म्यूजिक बैंड थइकादम ब्रिगेड की शिकायत पर कोर्ट ने यह आदेश जारी किया. इस इंडी म्यूजिक बैंड ने सोशल मीडिया पर कहा था कि कांतारा का ‘वराह रूपम’ गाना उनके गाने ‘नवरसम’ की चोरी/नकल है, जो 2015 में रिलीज किया गया था.

कठघरे में कांतारा
थइकादम ब्रिगेड ने इंस्टाग्राम पर नवरसम की चोरी/नकल का आरोप लगाते हुए कुछ दिनों पहले कांतारा को कठघरे में खड़ा किया था. आज जब कोर्ट का आदेश का आया तो उसे भी थइकादम ब्रिगेड ने अपने अकाउंट पर शेयर किया है. जिसमें उन्होंने बताया कि प्रिंसिपल डिस्ट्रिक्ट एंड सेशंस जज, कोजीकोड ने कांतारा के निर्माता-निर्देशक-म्यूजिक कंपोजर, अमेजन, यूट्यूब, स्पॉटीफाई, विंक म्यूजिक, जियो सावन और अन्य तमाम म्यूजिक प्लेटफॉर्मों को आदेश दिया है वह वराह रूपम गाने को थइकादम ब्रिगेड की इजाजत या मंजूरी के बैगर न बजाएं-दिखाएं. इससे पहले इस बैंड ने एक स्टेटमेंट में श्रोताओं से कहा था कि वह किसी तरह से कांतारा से नहीं जुड़े हैं. उन्होंने कहा था कि ‘नवरसम’ और ‘वराह रूपम’ के ऑडियो को देखने पर दोनों के आईपी में इतनी अधिक समानताएं हैं कि कॉपीराइट उल्लंघन का मामला बनता है.

खामोश है कांतारा की टीम
अपनी शिकायत के साथ ही थइकादम ब्रिगेड ने कहा था कि किसी कलाकृति से प्रेरित होना या उसकी नकल अथवा चोरी करना दोनों अलग-अलग मामले हैं. इसलिए हम कानून का सहारा लेगें. इस बैंड की शिकायत के बाद से अभी तक कांतारा की टीम की तरफ से किसी तरह की प्रतिक्रिया नहीं आई है. वैसे सूत्र यह कहते रहे हैं कि कांतारा की टीम ने इस बैंड के सामने बातचीत करके मामला सुलझाने का प्रस्ताव रखा था, मगर थइकादम ब्रिगेड ने इसमें रुचि न दिखाते हुए बात कोर्ट तक ले जाना का फैसला किया. कॉपीराइट का मामला साबित होने पर कांतारा को बड़ा हर्जाना भरना पड़ सकता है. इस बीच फिल्म देश-विदेश में लगातार देखी और सराही जा रही है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news