लोकसभा चुनाव 2024: क्या भरूच में भाई-बहन मिलकर खेला करेंगे? अहमद पटेल का बेटा सॉफ्ट, लेकिन बेटी ने दिखाए तेवर
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: क्या भरूच में भाई-बहन मिलकर खेला करेंगे? अहमद पटेल का बेटा सॉफ्ट, लेकिन बेटी ने दिखाए तेवर

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे के बाद गुजरात में दिवंगत कांग्रेसी दिग्गज अहमद पटेल का परिवार परेशान हो गए. भरूच लोकसभा सीट आप के खाते में जाने को लेकर अहमद पटेल के बेटे फैसल अहमद पटेल ने पहले तेवर दिखाए और फिर नरम पड़े. अब उनकी बहन मुमताज पटेल ने निराशा जताई, चेतावनी दी और बाद में सुर बदलकर कई संकेत दिए हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024: क्या भरूच में भाई-बहन मिलकर खेला करेंगे? अहमद पटेल का बेटा सॉफ्ट, लेकिन बेटी ने दिखाए तेवर

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस की मुसीबत कम होने का नाम नहीं लेती. गठबंधन बनाने में जुटे तो अपने बगावत पर उतारू हो गए. गुजरात में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे की घोषणा के कुछ घंटों बाद दिवंगत कांग्रेस नेता अहमद पटेल के परिवार से असंतोष जताया गया. अहमद पटेल के फैजल अहमद पटेल ने पहले नाराजगी दिखाई. राहुल गांधी से बातचीत के बाद वह नरम पड़ गए. 

अहमद पटेल के बेटे ने नरम किया रुख तो बेटी मुमताज पटेल ने दिए बहुत हार्ड रिएक्शन

इसके बाद अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल ने भरूच सीट आप को देने पर निराशा जताई. कांग्रेस नेता मुमताज पटेल ने असंतोष जाहिर करने के लिए माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स पर पोस्ट किया. भरूचकिबेटी हैशटैग के साथ मुमताज पटेल ने लिखा, मैं अपनी निराशा शेयर करती हूं. हम सब मिलकर फिर से कांग्रेस बनाएंगे. हम अहमद पटेल की 45 साल की विरासत को व्यर्थ नहीं जाने देंगे.

फैजल पटेल से राहुल गांधी की बातचीत का हवाला, भरूच में खेला होने की आशंका बढ़ी 

इससे पहले राहुल गांधी ने जाहिर तौर पर मुमताज पटेल के भाई फैजल अहमद पटेल से बात की थी. उन्होंने फैजल को भरोसा दिलाया था कि भरूच उनका होगा. सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर प्रतिक्रिया देते हुए फैसल पटेल ने कहा, ''उम्मीद है कि राहुल गांधी अपने फैसले पर दोबारा विचार करेंगे.'' बाद में इस मामले पर कांग्रेस नेता मुमताज पटेल ने भी कहा कि बातचीत अभी भी जारी है और अंतिम फैसला होना बाकी है. 

अहमद पटेल परिवार को निराशा और दुख, समर्थक-प्रशंसकों में भी नाराजगी और असंतोष

मुमताज पटेल ने कहा कि हमें उम्मीद थी कि यह सीट कांग्रेस के पास रहेगी, लेकिन जब यह जानकारी मिली तो लोगों को निराशा और दुख हुआ. सुनने में आया है कि भरूच सीट आप को दिए जाने पर राहुल गांधी ने भी एतराज जताया है. हमें उम्मीद है कि यह सीट कांग्रेस के पास ही रहेगी. परंपरागत रूप से यह कांग्रेस की सीट है. वे गठबंधन चाहते हैं क्योंकि वे कांग्रेस का समर्थन चाहते हैं. फैजल और मुमताज पटेल के रिएक्शंस को देखकर सियासी पंडितों का कहना है कि भरूच सीट पर भाई-बहन कोई खेला कर सकते हैं.

मुमताज के बहाने भाजपा का हमला- अहमद पटेल की विरासत मिटाना चाहती है कांग्रेस

गुजरात के भरूच सीट को लेकर विवाद पर भाजपा के राष्ट्रीय आईटी विभाग के प्रभारी अमित मालवीय ने एक्स पर मुमताज पटेल की पोस्ट का जवाब देते हुए कांग्रेस पर निशाने साधे. मालवीय ने पोस्ट में लिखा कि कांग्रेस का कदम अहमद पटेल की विरासत को मिटाने और उनके परिवार को अपमानित करने के लिए था. 

उन्होंने लिखा, " कांग्रेस में, एक राजवंश दूसरों की तुलना में अधिक समान है. दिवंगत अहमद पटेल और राहुल गांधी के बीच मतभेदों के बारे में हर कोई जानता है. भरूच को आप को देना राहुल गांधी की ओर से उनकी विरासत को मिटाने और परिवार को अपमानित करने का प्रयास है. गांधी परिवार इस्तेमाल करो और फेंक दो में विश्वास करते हैं."

दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी में समझौता 

कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन के मुताबिक, दिल्ली में चार लोकसभा सीटों पर आप और तीन सीटों पर  कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. दोनों पार्टियों ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा के लिए अपनी सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा की. कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक ने एलान किया कि नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि उनकी पार्टी चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीटों पर चुनाव लड़ेगी. 

लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने दिल्ली की सभी सात सीटों पर हासिल की थी जीत 

दिल्ली में सात संसदीय क्षेत्र हैं और लोकसभा चुनाव 2019 में भाजपा ने सभी सीट पर जीत हासिल की थी.  मुकुल वासनिक ने कहा, "कांग्रेस चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर भी चुनाव लड़ेगी. वहीं, गुजरात में आप भरूच और भावनगर से चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस राज्य की बाकी 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. हरियाणा में आम आदमी पार्टी कुरूक्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस गोवा में दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.''

भरूच लोकसभा सीट पर लगातार सात बार भाजपा का कब्जा, गढ़ छिनने के लिए गठबंधन

भरूच लोकसभा सीट पर लगातार सात बार भाजपा का कब्जा रहा है. इस तथ्य ने इस सीट को विपक्षी दलों के लिए एक बेहद अहम रण क्षेत्र के रूप में स्थापित कर दिया है. कई महीनों से ऐसी अटकलें चल रही थीं कि अहमद पटेल के दोनों बच्चों फैजल पटेल या मुमताज पटेल को कांग्रेस मैदान में उतार कर भाजपा के लंबे समय से चले आ रहे वर्चस्व के खिलाफ मजबूती से चुनाव लड़ सकती है.

सीटों के बंटवारे के बाद फैजल पटेल, मुमताज पटेल और स्थानीय कांग्रेस कैडर निराश बताए जा रहे हैं. साथ ही चुनाव से पहले गुजरात में कांग्रेस के भीतर चिंता भी पैदा हो गई है.

Trending news