Timed Out: क्रिकेट में आउट होने का 11वां तरीका..यही बचा था, बाकी 10 के बारे में भी जान लीजिए
Advertisement

Timed Out: क्रिकेट में आउट होने का 11वां तरीका..यही बचा था, बाकी 10 के बारे में भी जान लीजिए

ICC Rules: आईसीसी के मुताबिक क्रिकेट में आउट होने के कुल 11 तरीके होते हैं. यहां यह भी जान लेना जरूरी है कि मांकडिंग करना रन आउट के ही तरीके के अंतर्गत आता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाज सिर्फ टाइम आउट से ही नहीं हुए थे और अब एंजेलो मैथ्यूज उससे आउट हो चुके हैं.

Timed Out: क्रिकेट में आउट होने का 11वां तरीका..यही बचा था, बाकी 10 के बारे में भी जान लीजिए

Rules Of Out In Cricket: वर्ल्ड कप का मैच चल रहा है और बल्लेबाज बैटिंग करने पहुंचता है. लेकिन बिना कोई गेंद खेले वह आउट हो जाए तो संभावना है कि वह रन आउट हुआ होगा और नॉन-स्ट्राइक पर रहा होगा. लेकिन सोचिए वह बल्लेबाज स्ट्राइक पर है और बिना कोई गेंद खेले उसको आउट दे दिया जाए तो यह चर्चा जरूर होगी कि ऐसा क्यों हुआ है. असल में ऐसा हो गया है. भारत में चल रहे वनडे विश्व कप में श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच मैच में एंजेलो मैथ्यूज को कुछ ऐसा ही आउट दे दिया गया है. इस तरह के आउट होने को टाइम आउट कहा जाता है. यह आउट होने का 11वां तरीका है. मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानि कि MCC की रूल बुक के नियम 40.1.1 के अनुसार किसी भी विकेट गिरने के बाद यदि अंपायर खेल ना रोके तो नए बल्लेबाज को 3 मिनट के अंदर अगली बॉल खेलने के लिए तैयार होना चाहिए. विश्व कप में यह नियम दो मिनट का है.

चर्चा में है टाइम आउट
इसी नियम के चलते श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज आउट दे दिए गए. हालांकि उन्होंने बताया कि पिच पर पहुंचते ही उनका हेलमेट टूट गया और उसने दोबारा मंगाने के चक्कर में लेट हो गया. लेकिन फिलहाल नियम के मुताबिक वे अगले बाल खेलने में देर पाए गए और आउट दे दिए गए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह घटना पहली बारे हुई है. टेस्ट क्रिकेट 1877 से खेला जा रहा है. इसके बाद वनडे और टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट आया. इस प्रकार इन तीनों ही फॉर्मेट में 146 साल के इतिहास में पहली बार कोई बल्लेबाज टाइम आउट हुआ है. इसलिए इसकी चर्चा भी उतनी ही है. अब आइए जानते हैं कि आउट होने के कितने तरीके होते हैं. 

आईसीसी के मुताबिक क्रिकेट में आउट होने के कुल 11 तरीके होते हैं.

1. बोल्ड - जब गेंदबाज की गेंद बल्लेबाज के बल्ले से न लगकर सीधे स्टंप्स पर लगती है और गिल्लियां गिर जाती हैं, तो बल्लेबाज को बोल्ड आउट माना जाता है.
2. कैच आउट - जब बल्लेबाज द्वारा खेली गई गेंद को कोई फील्डर हवा में पकड़ लेता है, तो बल्लेबाज को कैच आउट माना जाता है.
3. स्टंप्ड - जब बल्लेबाज गेंद को खेलने के लिए क्रीज से बाहर निकलता है और विकेटकीपर उस समय स्टंप्स गिरा देता है, तो बल्लेबाज को स्टंप्ड आउट माना जाता है.
4. रन आउट - जब बल्लेबाज रन लेने के लिए दौड़ता है और दूसरी टीम का कोई फील्डर उससे पहले स्टंप्स गिरा देता है, तो बल्लेबाज को रन आउट माना जाता है. मांकडिंग इसी रन आउट के अंतर्गत आता है. जब गेंदबाज गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज को आउट करता है.
5. लेग बिफोर विकेट - जब गेंद बल्लेबाज के शरीर के किसी हिस्से को लगकर स्टंप्स की दिशा में जाती है और विकेटकीपर के दस्ताने या स्टंप्स से पहले स्टंप्स को हिट करने की संभावना होती है, तो बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट माना जाता है.
6. हिट विकेट- क्रीज पर बल्लेबाजी करते हुए जब किसी बल्लेबाज का बल्ला या शरीर का कोई हिस्सा स्टंप्स में लग जाए तो उसे हिट विकेट आउट दिया जाता है.
7. हैंड्स एंड बॅड - जब बल्लेबाज गेंद को बल्ले के अलावा किसी अन्य अंग से रोकता है, तो बल्लेबाज को हैंड्स एंड बॅड आउट माना जाता है.
8. डबल हिट - जब बल्लेबाज गेंद को दो बार मारता है, तो बल्लेबाज को डबल हिट आउट माना जाता है.
9. ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड - जब बल्लेबाज फील्डिंग टीम के लिए बाधा उत्पन्न करता है, तो बल्लेबाज को ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड आउट माना जाता है.
10. रिटायर्ड आउट: जब कोई बल्लेबाज घायल या बीमार होने की जगह टीम की रणनीति के तहत रिटायर होता है, तो उसे रिटायर आउट माना जाता है. ऐसे में वो प्लेयर अपनी पारी को दोबारा शुरू नहीं कर पाता है. उसके नाम के आगे रिटायर्ड आउट लिखा आता है. इस दौरान बल्लेबाज अंपायर या विपक्षी टीम के कप्तान से बिना सलाह या बिना बताए अपनी पारी बीच में ही छोड़कर पवेलियन चला जाता है.
11. टाइम आउट - जब बल्लेबाज क्रीज पर आने में टाइम आउट के समय के अंदर नहीं आता है, तो बल्लेबाज को टाइम आउट आउट माना जाता है

इन सभी 11 तरीकों के बारे में आईसीसी ने इस वीडियो में बताया है. ( https://www.icc-cricket.com/about/development/what-is-cricket/dismissals )

यहां यह भी जान लेना जरूरी है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बाकी सभी तरीकों से बल्लेबाज आउट हो चुके हैं. सिर्फ टाइम आउट से ही नहीं हुए थे और अब एंजेलो मैथ्यूज उससे आउट हो चुके हैं. वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में ऐसे पहले बल्लेबाज हैं जो टाइम आउट से आउट हुए हैं. इसलिए एक बार फिर से आउट होने की रूल बुक चर्चा में है. एंजेलो मैथ्यूज का इस तरह आउट होना क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बना हुआ है. कुछ एक्सपर्ट्स ऐसे भी हैं जो बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन की खेल भावना पर सवाल उठा रहे हैं. तो वहीं कुछ ऐसे हैं जो यह कह रहे हैं कि सही निर्णय हुआ है. इन सबके बीच मैच के छुआते अंपायर एल्ड्रियन होल्डस्टॉक का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि नियमों के अनुसार मैथ्यूज को आउट दिया गया है क्योंकि वह तय समय के अंदर गेंद खेलने के लिए तैयार नहीं हो सके थे और जब उनके हेलमेट का स्ट्रैप टूटा तो वह उससे पहले ही दो मिनट बर्बाद कर चुके थे.

Trending news