रवा डोसा- नाश्ते के लिए अब झटपट बना सकेंगे डोसा, जानिए सबसे आसान रेसिपी

आज की व्यस्त दिनचर्या में जब हर चीज का विकल्प मौजूद है तो भला डोसा कैसे पीछे रह जाता? सुबह के नाश्ते में झटपट बनाइए रवा का डोसा (Rava Dosa). इसे बनाना आसन है और ज्यादा समय भी नहीं लगता.

रवा डोसा- नाश्ते के लिए अब झटपट बना सकेंगे डोसा, जानिए सबसे आसान रेसिपी
फोटो साभार: तरला दलाल

नई दिल्ली: आमतौर पर साउथ इंडियन (South Indian) खान-पान सभी को पसंद होता है. बात चाहे इडली (Idli) की हो, डोसा (Dosa) की या उत्तपम (Uttapam) की, ऐसी डिशेज खाने में बेहद लाइट होती हैं और आपके स्वास्थ्य का भी ख्याल रखती हैं. हालांकि सुबह के नाश्ते के लिए इन्हें बनाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है. दरअसल, इडली व डोसा के लिए एक रात पहले से ही दाल-चावल का घोल भिगोकर रखना होता है, जो कि काफी मेहनत का काम होता है.

रवा का डोसा
आज की व्यस्त दिनचर्या में जब हर चीज का विकल्प मौजूद है तो भला डोसा कैसे पीछे रह जाता? सुबह के नाश्ते में झटपट बनाइए रवा का डोसा (Rava Dosa). इसे बनाना आसन है और ज्यादा समय भी नहीं लगता. जानिए अपने पसंदीदा रवा डोसा या सूजी के डोसे की आसान रेसिपी (Suji Dosa Recipe).

यह भी पढ़ें- सूजी व बेसन से बनाएं सबसे स्वादिष्ट हलवा, इस रेसिपी से दें आम स्वाद में खास ट्विस्ट

सामग्री
1 कप सूजी (लगभग 180 ग्राम)
1/2 कप फेंटा हुआ दही
1-2 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ हरा धनिया
1-2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
1/2 टीस्पून अदरक का पेस्ट
स्वादानुसार नमक
1/2 टीस्पून जीरा
3-4 टेबलस्पून तेल

यह भी पढ़ें- नाश्ते में बनाइए गर्मागर्म सूजी कटलेट, स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी हैं परफेक्ट

विधि
1. एक बड़े प्याले में सूजी लीजिए. इसमें दही, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, नमक, जीरा और हरा धनिया डाल दीजिए.
2. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए. इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए दाल-चावल के डोसे की कन्सिस्टेन्सी का बैटर बना लीजिए. बैटर में 1 कप पानी का इस्तेमाल हुआ है. बैटर को 10 -15 मिनट के लिए रख दीजिए ताकि सूजी फूल जाए.
3. 10 मिनट बाद बैटर चैक कीजिए. इसकी कन्सिस्टेन्सी ज्यादा गाढ़ी लग रही हो तो इसमें 2 टेबलस्पून पानी और डालकर मिला दीजिए.
4. डोसा बनाने के लिए नॉन स्टिक तवा गरम होने रख दीजिए. तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर उसे चारों ओर अच्छे से फैला लीजिए. फिर तवे पर हाथ ले जाकर देखिए, हाथ पर हीट आ रही है तो तवा गरम हो गया है. अब गैस एकदम धीमी कर दीजिए और थोड़ी देर तवे को ठंडा होने दीजिए. तवे पर से अतिरिक्त तेल टिश्यू पेपर की मदद से हटा दीजिए.
5. फिर तवे पर 2-3 टेबलस्पून डोसे का बैटर डालिए और इसे गोल-गोल घुमाते हुए पतला डोसा फैला दीजिए. फिर गैस तेज कर दीजिए और डोसे के किनारों तथा ऊपर थोड़ा से तेल डाल दीजिए.
6. डोसे को नीचे की तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लीजिए.
7. नीचे की तरफ से अच्छी तरह से सिक जाने के बाद डोसे को पलटें.
8. डोसे के सभी किनारों और फिर बीच से उसे तवे से निकालिए और आधा मोड़कर प्लेट में रख दीजिए.
9. दूसरा डोसा सेकने से पहले तवे को फिर से ठंडा कर लीजिए. इसे जल्दी से ठंडा करने के लिए इसके ऊपर पानी के छींटे मार दीजिए.
10. इसके बाद तवे को गीले कपड़े से साफ कर लीजिए. फिर तवे पर पहले वाले डोसे की तरह ही डोसा बैटर फैलाकर सेक लीजिए.

सूजी के क्रिस्पी और स्वादिष्ट डोसे तैयार हैं. मूंगफली के दाने की चटनी, हरे धनिये की चटनी या अपनी मनपसंद चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व कीजिए. आप चाहें तो इसमें मसाला आलू भी भर सकते हैं.

नाश्ते की अन्य रेसिपी जानने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.