नई दिल्ली: अब से कुछ हफ्तों में गर्मी का मौसम शुरू हो जाएगा, ऐसें में लोग प्यास बुझाने के लिए पानी के अलावा कई तरह के फ्रूट जूस पीना शुरू कर देंगे. इस दौरा कई लोगों को नारियल का पानी (Coconut Water) पानी बेहद पसंद है. अगर किसी को इसके फायदे पता चल जाएं को वो हर दिन इसे ड्रिंक करना पसंद करेगा.


नारियल पानी पीने के 5 फायदे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्यास लगने की स्थिति में नारियल पानी (Coconut Water) पीना एक बेहतरीन और हेल्दी ऑप्शन है क्योंकि इससे आपके शरीर को कई तरीके के फायदे मिलते हैं. इसमें कम शुगर और कैलोरीज होते हैं, इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटाशियम, सोडियम और मैगनेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आइए जानते हैं नारियल पानी पीने के हेल्थ बेनेफिट्स.


यह भी पढ़ें- अपने गुस्से पर कंट्रोल करना हुआ मुश्किल? इन 3 फूड्स को खाने से बचें, जल्द दिखेगा चेंज



1. शरीर में नहीं होगी पानी की कमी


नारियल पानी (Coconut Water) पीना खुद को हाइड्रेट करने का एक हेल्जी तरीका है. इसमें मौजूद पोटाशियम, सोडियम और मैगनेशियम के इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर के लिए फायदेमंद है जो पसीना निकलने की स्थिति में आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.


2. कम होती है कैलोरीज


दूसरे फ्रूट जूस के मुकाबले नारियल के पानी (Coconut Water) में कम शुगर, कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं यही वजह है कि इससे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता.


3. कॉलेस्ट्रॉल फ्री डाइट


नारियल पानी (Coconut Water) में पानी की मात्रा 94 फीसदी होती है जो फैट और कॉलेस्ट्रॉल फी ड्रिंक है, इसके अलावा नारियल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं.
 




4. स्किन रहेगी हेल्दी


नारियल के पानी (Coconut Water) में एंटी माइक्रोबियल प्रोपर्टीज होती हैं. इसे पीने से एंटी ऑक्सिडेंट सिस्टम बेहतर होता है जिससे फ्री रैडिक्लस के असर को कम किया जा सकता है और आपकी स्किन हेल्दी रहती है.


5. किडनी के लिए फायदेमंद


नारियल का पानी (Coconut Water) पीने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आपके बॉडी की गंदगी भी छनकर बाहर आ जाती है. इससे यूरिन से पोटाशियम, क्लोराइड और साइट्रेट निकलकर बाहर आ जाता है जो किडनी की हेल्थ के लिए बेहतर है