X

Benefits of Hot Water: रोज गर्म पानी में मिलाकर पीएं बस ये चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits of Hot Water: रोज कुछ खास चीजों को गर्म पानी में मिलाकर या इसके साथ पीना आपके पेट और हार्ट को ​हेल्दी रखेगा. गर्म पानी का ये नुस्खा वेट लॉस से लेकर डाइजेशन को ठीक रखने और इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करने में मददगार है. 

गर्म पानी और हल्दी

1/5
गर्म पानी और हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है. गर्म पानी में हल्दी डालकर पीने से डाइजेशन सही होगा और इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होगी. 

नींबू और शहद के साथ गर्म पानी

2/5
नींबू और शहद के साथ गर्म पानी

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद पीना वेट लॉस में मददगार होता है. शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल संक्रमण से बचाते हैं. वहीं नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. इससे इम्युनिटी मजबूत होती. इसे पीने से पेट से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करने में मदद मिलती है. 

लहसुन के साथ

3/5
लहसुन के साथ

लहसुन का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. गर्म पानी के साथ कच्चे लहसुन की कली खाने से डाइजेशन अच्छा होगा और कब्ज की समस्या नहीं होगी. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी ये फायदा पहुंचाता है.

गुड़ के साथ

4/5
गुड़ के साथ

रोज सुबह खाली पेट गुड़ खाने के बाद गर्म पानी पीने डाइजेशन बेहतर होता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी इससे मदद मिलती है.  

बॉडी डिटॉक्सिफाई होगी

5/5
बॉडी डिटॉक्सिफाई होगी

गर्म पानी के साथ इन चीजों का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. इन तरीकों से बॉडी डिटॉक्सिफाई होगी और बीमारियां दूर रहेंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery