जानें क्या है Waterproof स्मार्टफोन की सच्चाई, समझने में भूल की तो, करवा लेंगे हजारों का नुकसान
Advertisement

जानें क्या है Waterproof स्मार्टफोन की सच्चाई, समझने में भूल की तो, करवा लेंगे हजारों का नुकसान

Waterproof Smartphone: अगर आप अपने स्मार्टफोन को अब तक वॉटरप्रूफ समझते आए हैं तो आज हम आपको इसकी सच्चाई के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका नुकसान ना हो.  

जानें क्या है Waterproof स्मार्टफोन की सच्चाई, समझने में भूल की तो, करवा लेंगे हजारों का नुकसान

Waterproof Smartphone: कुछ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने विज्ञापनों में ऐसा दिखाती हैं कि उनका स्मार्टफोन वॉटर प्रूफ है. हालांकि कई बार ऐसा होता नहीं है. हालांकि विज्ञापनों के झांसे में आकर ग्राहक अपने पैसे बर्बाद करवा लेते हैं. इतना ही नहीं लोग अपने स्मार्टफोन को बारिश वगैरह में लेकर चले जाते हैं. इसकी वजह से स्मार्टफोन खराब भी हो जाता है. कंपनियां अपने प्रोडक्ट वॉटर रेजिस्टेंट, वॉटर स्प्लैश प्रूफ या स्पिल प्रूफ बोलकर बेच देती हैं लेकिन यूजर्स को ये स्मार्टफोन वॉटर प्रूफ ही समझ आते हैं. अगर आपको इस बारे में कोई अंदाजा नहीं है तो आज हम आपको इनका फर्क समझाने जा रहे हैं जिससे आप अपने स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं और अपने पैसे भी बर्बाद होने से बचा सकते हैं.

वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन 

ऐसे स्मार्टफोन पानी में डूबने के बाद भी पूरी तरह से काम करते रहते हैं. हालांकि वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन ऐसा कुछ ही घंटों के लिए कर सकते हैं साथ ही गहराई भी अगर जरूरत से ज्यादा हो तो वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन भी पानी से खराब हो सकता है. ज्यादातर स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं. 

स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन 
  
स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन से काफी अलग होते हैं, इन्हें कई बार दुकानदार वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन बताकर ही बेच देते हैं लेकिन असलियत इससे अलग है. वॉटरप्रूफ स्मार्टफोन की तुलना में पानी में डालने पर ये खराब हो सकते हैं. हालांकि इन स्मार्टफोन्स पर थोड़ा बहुत पानी अगर गिर जाता है तो उससे ये खराब नहीं होते हैं और अच्छी तरह से काम करते रहते हैं. 

स्पिलप्रूफ स्मार्टफोन 

स्पिलप्रूफ स्मार्टफोन, स्प्लैशप्रूफ स्मार्टफोन से भी कम पानी को ही झेल पाते हैं. मतलब आपके स्मार्टफोन के ऊपर पानी के कुछ छींटे पड़ जाएं तो इससे ये खराब नहीं होता है, हालांकि इन्हें भी वाटरप्रूफ स्मार्टफोन बताकर मार्किट में बेचा जा रहा है. ऐसे में आप इनके बारे में जानकर खुद को ठगे जाने से बचा सकते हैं. 

Trending news