Dark Web से यूजर्स को बचाएगा Google One का ये दमदार फीचर, निजी जानकारियां रहेंगी सुरक्षित
Advertisement
trendingNow11832598

Dark Web से यूजर्स को बचाएगा Google One का ये दमदार फीचर, निजी जानकारियां रहेंगी सुरक्षित

Dark Web Report: किसी व्यक्ति का नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल और अन्य जानकारियां फाइनैंशियल फ्रॉड्स में इस्तेमाल की जा सकती हैं. इन जानकारियों का इस्तेमाल चोरी जैसे आपराधिक कामों में किया जा सकता है. 

Dark Web से यूजर्स को बचाएगा Google One का ये दमदार फीचर, निजी जानकारियां रहेंगी सुरक्षित

Google Web Brings Dark Web Report Feature: अमेरिकी टेक दिग्गज Google भारत में अपने Google One ग्राहकों के लिए डार्क वेब रिपोर्ट फीचर शुरू कर रहा है. इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स डार्क वेब पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी की निगरानी करने में सक्षम हो जाएंगे. इन जानकारियों का इस्तेमाल हैकर्स और गलत काम करने वालों लोगों द्वारा किया जाता है और गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम दिया जाता है. 

जानें क्या है खास 

Google के अनुसार, किसी व्यक्ति का नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल और अन्य जानकारियां फाइनैंशियल फ्रॉड्स में इस्तेमाल की जा सकती हैं. इन जानकारियों का इस्तेमाल चोरी जैसे आपराधिक कामों में किया जा सकता है. Google डार्क वेब रिपोर्ट सुविधा उपयोगकर्ताओं को डार्क वेब पर उनकी व्यक्तिगत जानकारी दिखाई देने पर अलर्ट भेजेगी, ऐसे में यूजर्स अलर्ट मोड पर आ सकते हैं और किसी धोखाधड़ी की घटना से पहले उचित कदम उठा कर खुद को सुरक्षित बना सकते हैं. 
   
जब यूजर्स डार्क वेब रिपोर्ट ऑप्शन को एक्टिव करते हैं तो वे एक निगरानी प्रोफ़ाइल बनाते हैं जहां वे इनपुट करते हैं और उस जानकारी को चुनते हैं जिसे वे ट्रैक रखना चाहते हैं. यदि कोई रेलेवेंट डेटा डार्क वेब पर दिखाई देता है, तो टूल उस यूजर को नोटिफिकेशन भेजता है और उस डेटा को सुरक्षित रखने के बारे में यूजर्स को गाइड करता है. रेगुलर Google यूजर्स किसी विशिष्ट ईमेल पते के लिए एकल डार्क वेब जांच कर सकते हैं, लेकिन उन्हें चल रही निगरानी या नई सर्च इन्फॉर्मेशन प्राप्त नहीं होंगी. 

कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल 

Google One मेंबर्स डार्क वेब रिपोर्ट फीचर का इस्तेमाल करके ये जान सकते हैं कि उनका नाम, जन्म तिथि और अधिकतम दस ईमेल पते और फोन नंबर डार्क वेब पर मौजूद हैं या नहीं. इसके अलावा यूजर्स के पास रियल टाइम डार्क वेब मॉनीटरिंग करने का भी ऑप्शन रहता है जिससे उन्हें मौजूदा अपडेट्स मिल सकें. 

Trending news