हेडफोन जैक के छल्ले खोलते हैं इसका राज! हर रिंग का है एक अलग मतलब, आप भी जान लें
Advertisement

हेडफोन जैक के छल्ले खोलते हैं इसका राज! हर रिंग का है एक अलग मतलब, आप भी जान लें

Headphone Facts: हेडफोन जैक के छल्लो की संख्या अलग-अलग होती है और इनसे खास तरह की जानकारी ग्राहकों को मिलती है लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप इसे समझ नहीं पाएंगे.

हेडफोन जैक के छल्ले खोलते हैं इसका राज! हर रिंग का है एक अलग मतलब, आप भी जान लें

Headphone Audio Jack: अगर आपने हेडफोन इस्तेमाल किए होंगे तो आपने देखा होगा कि अलग-अलग तरह के हेडफोन के ऑडियो जैक पर छल्लो की संख्या भी अलग अलग रहती है. किसी हेडफोन के जैक पर एक छल्ला होता है तो किसी पर इन छल्लो की संख्या 3 हो जाती है. आपने इन्हें देखा जरूर होगा लेकिन इसके बारे में कभी सोचा नहीं होगा. असलियत तो यह है कि इन छल्लो से एक खास तरह की जानकारी पता चलती है जो हेडफोन के बारे में होती है और अगर आपको यह पता चल जाए तो आप हेडफोन खरीदते समय इनका चुनाव और ज्यादा बखूबी के साथ कर पाएंगे.

आखिर क्या है इन छल्लों को देने की वजह 

दरअसल हम कोई हेडफोन इस्तेमाल कर रहे हैं और उसमें ऑडियो जैक पर आपको छल्ले देखने को मिलते हैं. छल्लो को देखते हुए आप हेडफोन के ऑडियो से जुड़ी एक खास जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और इस जानकारी का इस्तेमाल आप हेडफोन खरीदने के दौरान कर सकते हैं जिससे आपके पैसे बर्बाद नहीं होंगे.

अगर हेडफोन के ऑडियो जैक में सिर्फ एक ही छल्ला है तो इसका मतलब होता है कि यह एक मोनो एडॉप्टर है. इसका मतलब यह होता है कि हेडफोन आउटपुट में सिर्फ सिंगल चैनल है और इसका इस्तेमाल म्यूजिक सुनने के लिए ही किया जा सकता है और इसमें आपको ऑडियो एक जैसा ही महसूस होगा.

अगर ऑडियो जैक में एक नहीं बल्कि 2 रिंग हैं तो इसका मतलब है कि इसका ऑडियो नॉर्मल नहीं है बल्कि इसमें आपको स्टीरियो ऑडियो मिलेगा. स्टीरियो ऑडियो का मतलब क्या हुआ कि आपको सराउंड साउंड एक्सपीरियंस मिलेगा जो उन्नत दर्जे के हेडफोंस में देखने को मिलता है. वही सिंगल रिंग वाले ऑडियो जैक में नॉर्मल ऑडियो मिलता है जो दोनों कानों में एक ही जैसा साउंड करता है. इस तरह आप हेडफोन के बारे में अच्छी तरह जान सकते हैं. 

Trending news