एक महीने में कितनी बार बदलना चाहिए Inverter का पानी? आज ही इस बारे में जानना है जरूरी
Advertisement
trendingNow11908405

एक महीने में कितनी बार बदलना चाहिए Inverter का पानी? आज ही इस बारे में जानना है जरूरी

Inverter Battery: इन्वर्टर की बैटरी में इसमें डिस्टिल्ड वॉटर इस्तेमाल होता है. हालांकि 80 पर्सेंट लोग समझ ही नहीं पाते हैं कि आखिर इन्वर्टर की बैटरी में पानी कब बदलना है. इस गलती के चलते यूजर्स को बड़े परिणाम भुगतने पड़ते हैं

एक महीने में कितनी बार बदलना चाहिए Inverter का पानी? आज ही इस बारे में जानना है जरूरी

Inverter Care: इन्वर्टर को अगर आप लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हैं, साथ ही इसे डैमेज से बचाना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसकी बैटरी में पानी भरने का तरीका क्या है. इन्वर्टर की बैटरी में इसमें डिस्टिल्ड वॉटर इस्तेमाल होता है. हालांकि 80 पर्सेंट लोग समझ ही नहीं पाते हैं कि आखिर इन्वर्टर की बैटरी में पानी कब बदलना है. इस गलती के चलते यूजर्स को बड़े परिणाम भुगतने पड़ते हैं और बैटरी धीरे-धीरे खराब होने लगती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको इस समस्या से बचने का सही तरीका बताने जा रहे हैं. 

इन्वर्टर की बैटरी में कितने दिन में बदलना चाहिए पानी 

इन्वर्टर की बैटरी के पानी को नियमित रूप से देखभाल करना महत्वपूर्ण है ताकि उसकी उम्र और प्रदर्शन बेहतर रह सके. इन्वर्टर की बैटरी में पानी की जांच या बदलाव की आवश्यकता इसके प्रकार, उपयोग, और उपयोगकर्ता के ब्रांड और मॉडल पर निर्भर करती है.

इस तरह रखें बैटरी को फिट 

आम तौर पर, स्वयंचालित बैटरी में आपको पानी को 2 से 3 महीने के अंतराल पर देखना चाहिए. यदि बैटरी ओपन वाली बैटरी है, तो आपको ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है, इसमें 15-30 दिनों के बाद पानी की जांच की जानी चाहिए. बैटरी के पानी की स्तर जांचने के लिए, बैटरी के टॉप में होने वाले दूसरे पॉइंट या इंडिकेटर की स्थिति देखें. बैटरी में पानी को उच्च स्तर और कम स्तर के बीच रखें, और यह सुनिश्चित करें कि बैटरी के टॉप पर हमेशा पानी होता है.

इन्वर्टर से नॉर्मल वॉटर रखें दूर 

ध्यान देने योग्य बात यह है कि कुछ इन्वर्टर बैटरी मॉडल अंतराल आधारित और आपके उपयोग और उपकरण के आधार पर विभिन्न हो सकते हैं, इसलिए बैटरी के निर्माता द्वारा प्रदान किए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें. यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने इन्वर्टर बैटरी के उपयोग और देखभाल के लिए बैटरी को तैयार करने वाली कंपनी या फिर स्थानीय इन्वर्टर सर्विस सेंटर से सलाह लें. ऐसा करके आप इन्वर्टर की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं. इन्वर्टर में हमेशा आसुत जल यानी डिस्टिल्ड वॉटर का ही इस्तेमाल करना चाहिए जिससे बैटरी जोरदार तरीके से काम करती है. ये मार्केट में आसानी से उपलब्ध है और ग्राहक इसे बेहद ही कम कीमत पर अपने घर ला कर इसे अपने इन्वर्टर की बैटरी में इस्तेमाल करके इसकी चार्जिंग होल्ड कपैसिटी को बढ़ा सकते हैं. 

Trending news