Laptop की स्पीड हो गई है Slow ? इन टिप्स को आजमा कर मिनटों में ही बढ़ा सकते हैं इसकी रफ्तार
Advertisement

Laptop की स्पीड हो गई है Slow ? इन टिप्स को आजमा कर मिनटों में ही बढ़ा सकते हैं इसकी रफ्तार

Laptop Speed Boosting: लैपटॉप की स्पीड अगर कम हो जाती है तो इससे काफी ज्यादा परेशानी होने लगती है, इतना ही नहीं स्पीड कम होने की वजह से लैपटॉप के कई पार्ट्स में डैमेज का खतरा भी रहता है. 

Laptop की स्पीड हो गई है Slow ? इन टिप्स को आजमा कर मिनटों में ही बढ़ा सकते हैं इसकी रफ्तार

Laptop Speed Booster Tips: अगर आप लगातार लैपटॉप पर काम करते हैं और इसकी स्पीड कम हो गई है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. दरअसल ज्यादातर मौकों पर लैपटॉप की स्पीड कम होने के पीछे यूजर्स की गलती ही होती है. ऐसे में जब आप लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको मल्टी टास्किंग के दौरान कॉफी परेशानी हो सकती है. इतना ही नहीं स्पीड कम होने की वजह से लैपटॉप में कई अन्य समस्याएं भी हो सकती है. ऐसा आपके साथ ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम कुछ टिप्स आपके लिए लेकर आए हैं जिनसे लैपटॉप की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है. 

इन ट्रिक्स से बढ़ा सकते हैं लैपटॉप की स्पीड 

1.लैपटॉप को फास्ट बनाने के लिए आपको इसमें जरूरत से ज्यादा हैवी गेम्स नहीं डाउनलोड करने चाहिए क्योंकि इनकी वजह से प्रोसेसर पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है और इसकी स्पीड अपने आप ही कम होती चली जाती है जिसका खामियाजा आपको भुगतना पड़ता है.

2.लैपटॉप की स्पीड को बनाए रखने के लिए आपको लैपटॉप कूलर का इस्तेमाल करना चाहिए जो एक कूलिंग पैड होता है जिसमें बड़े-बड़े फैंस लगे रहते हैं और इनका काम होता है लैपटॉप में मौजूद हीट को बाहर निकालना जिससे कुछ ही मिनटों में लैपटॉप पूरी तरह से ठंडा हो जाता है और अपनी पूरी क्षमता से काम करता है.

3.आपको लैपटॉप को कभी भी सोफा या बेड पर रखकर नहीं चलाना चाहिए इससे लैपटॉप में मौजूद सीट बाहर नहीं निकल पाती है और लैपटॉप स्लो होने लगता है और आगे चलकर इस में कोई बड़ा डैमेज भी हो सकता है.

4.लैपटॉप में मौजूद जंक फाइल्स को आपको समय-समय पर डिलीट करते रहना चाहिए और आप अगर ऐसा नहीं करते हैं तो लैपटॉप इतना ज्यादा स्लो हो जाता है कि आपको इसे चलाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है और बार-बार इसे रिफ्रेश भी करना पड़ता है.

5.आपको अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने के लिए सबसे पहले इसे फ्लैट सरफेस  पर रखकर इस्तेमाल करना चाहिए, दरअसल ऐसा करने से लैपटॉप के अंदर मौजूद हीट आसानी से बाहर निकल पाती है जिससे प्रोसेसर पर दबाव नहीं पड़ता है और लैपटॉप की स्पीड बनी रहती है.

Trending news