बम की तरफ फटेगी Inverter की Battery ! एक गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे
Advertisement
trendingNow11920672

बम की तरफ फटेगी Inverter की Battery ! एक गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे

Inverter Battery Blast: कई बार तो बैटरी की स्थिति इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि इसमें धमाका हो जाता है. ये धमाका बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. 

बम की तरफ फटेगी Inverter की Battery ! एक गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे

Inverter Battery Blast Protection: इन्वर्टर आपके लिए जितना मददगार साबित होता है ये उतना ही खतरनाक भी हो सकता है, दरअसल इन्वर्टर को अच्छे रख-रखाव की जरूरत पड़ती है. सही रख-रखाव के अभाव में इन्वर्टर की बैटरी दम तोड़ने लगती है. इतना ही नहीं कई बार तो बैटरी की स्थिति इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि इसमें धमाका हो जाता है. ये धमाका बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन्वर्टर बैटरी ब्लास्ट को रोक सकते हैं. 

पानी रीफिल करना है जरूरी 

इन्वर्टर बैटरी का पानी समय-समय पर रिफिल करना जरूरी है. यह बैटरी के प्रदर्शन को बनाए रखने और उसकी उम्र बढ़ाने में मदद करता है. हालांकि, बैटरी में पानी भरते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इन बातों को ध्यान में नहीं रखें तो इन्वर्टर को नुकसान हो सकता है.

45 दिन में करें चेक

इन्वर्टर बैटरी में पानी भरना न भूलें, क्योंकि पानी सूखने से बैटरी को नुकसान हो सकता है और आग लगने का खतरा भी बढ़ सकता है. इस्तेमाल के साथ पानी का लेवल कम हो जाता है, इसलिए अगर इन्वर्टर का इस्तेमाल बार-बार किया जा रहा है तो हर 45 दिनों में इसे चेक करते रहें.

डिस्टिल्ड वॉटर होता है सबसे अच्छा

इन्वर्टर की बैटरी भरने के लिए डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करना सबसे अच्छा है. नल के पानी या आरओ द्वारा शुद्ध किए गए पानी में अभी भी अशुद्धियां या खनिज हो सकते हैं जो बैटरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ज्यादा न भरें पानी

इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरते समय, पानी के स्तर को हरे निशान के बीच में रखना महत्वपूर्ण है. कम पानी का स्तर बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है, जबकि अधिक पानी का स्तर बैटरी के एसिड को पतला कर सकता है, जिससे बैटरी की प्रदर्शन कम हो सकती है.

इन्वर्टर की वायरिंग करें चेक

इन्वर्टर की बैटरी में पानी भरने के अलावा, इन्वर्टर की वायरिंग की भी अच्छी तरह से जांच करें. खराब वायरिंग से आग और शॉर्ट सर्किट होने का खतरा रहता है.

Trending news