किसानों के लिए इन्वर्टर जैसा ये डिवाइस है वरदान, फसल को रखता है पूरी तरह से सुरक्षित
Advertisement

किसानों के लिए इन्वर्टर जैसा ये डिवाइस है वरदान, फसल को रखता है पूरी तरह से सुरक्षित

Farming Device: इस डिवाइस को लगाने के बाद आप निश्चिन्त होकर अपने घर में सो सकते हैं और आपको अपने खेतों की देखभाल करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. 

किसानों के लिए इन्वर्टर जैसा ये डिवाइस है वरदान, फसल को रखता है पूरी तरह से सुरक्षित

Fence energizer: ग्रामीण इलाकों में आय का मुख्य स्रोत खेती को माना जाता है और इसमें किसानों को काफी मेहनत भी करनी पड़ती है. खेती करने में एक जो सबसे बड़ी मुश्किल रहती है वह अपनी फसल को बचा कर रखना होता है. दरअसल मौसम को अगर दरकिनार कर दिया जाए उसके बावजूद भी किसानों की फसल खराब होने की चिंता बनी रहती है और ऐसा होता है जानवरों की वजह से, दरअसल कुछ जानवर आपके खेत में घुस आते हैं और फसल बर्बाद कर देते हैं और ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपके लिए एक ऐसा डिवाइस लेकर आए हैं जो खेतों से जानवरों को दूर रखता है.

कौन सा है ये डिवाइस 

यह असल में एक सोलर एनर्जाइजर डिवाइस है जिसका इस्तेमाल फेंसिंग में किया जाता है इसका नाम ARON Zatka Machine Solar Fence Energizer है और ये अमेजन पर उपलब्ध है. यह एक इनवर्टर जैसा डिवाइस होता है, जिसमें एक बैटरी होती है साथ ही साथ एक इनवर्टर जैसा यूनिट भी होता है इसके अलावा इसकी बैटरी को चार्ज करने के लिए एक सोलर पैनल भी लगाया जाता है जिससे खेतों में पावर सप्लाई करने के लिए अलग से तामझाम नहीं करना पड़ता है. इससे आप अपने खेतों में आवारा पशुओं को आने से रोक सकते हैं. इसे झटका मशीन भी कहा जाता है क्योंकि यह बिजली का झटका देती है और जानवरों को आप के खेतों में घुसने से रोकती है.

किस तरह से काम करती है झटका मशीन

आपको बता दें कि यह मशीन तीन यूनिट्स से मिलकर बनी रहती है जिसमें पहला है सोलर पैनल और दूसरा है मेन यूनिट जिसे कंट्रोल यूनिट भी कहते हैं. इसका तीसरा यूनिट है बैटरी जो पावर जेनरेट करने का काम करता है. आपको बता दें कि इस मशीन से दो तार बाहर की तरफ निकले होते हैं जिन्हें फेंसिंग में लगा दिया जाता है जो मेटल की बनी होती है. मेटल का होने की वजह से यह बिजली के लिए एक गुड कंडक्टर का काम करती है और ऐसे में आप इस झटका मशीन के केबल को इससे जोड़ सकते हैं. एक बार पावर कंट्रोलर से सही पावर का चयन करने के बाद आप निश्चिंत होकर अपने घर पर बैठ सकते हैं क्योंकि इसके बाद सोलर पैनल से निकलने वाली बिजली को इसकी बैटरी में सुरक्षित किया जाता है और फिर आपकी फेंसिंग के तारों में करंट बहने लगता है हालांकि यह इतना तेज होता है कि जानवरों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है लेकिन उन्हें दूर रखता है. अब रात या दिन जब कभी भी जानवर आपके खेतों के पास आएगा और इस फेंसिंग को छुए गा तो उसे करंट लगेगा और वह दूर भाग जाएगा. इस झटका मशीन को अमेज़न से सिर्फ ₹7999 में खरीदा जा सकता है.

Trending news