डेडलिफ्ट करते वक्त भूलकल भी न करें ये गलतियां, एक लापरवाही पहुंचा सकती है गंभीर चोट!
Advertisement
trendingNow12474778

डेडलिफ्ट करते वक्त भूलकल भी न करें ये गलतियां, एक लापरवाही पहुंचा सकती है गंभीर चोट!

बॉलीवुड की फिटनेस फ्रीक अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह हाल ही में एक गंभीर चोट से जूझ रही हैं. जिम में वर्कआउट के दौरान 80 किलो वजन उठाते समय उनकी पीठ में गंभीर चोट लग गई.

डेडलिफ्ट करते वक्त भूलकल भी न करें ये गलतियां, एक लापरवाही पहुंचा सकती है गंभीर चोट!

बॉलीवुड की फिटनेस फ्रीक अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह हाल ही में एक गंभीर चोट से जूझ रही हैं. जिम में वर्कआउट के दौरान 80 किलो वजन उठाते समय उनकी पीठ में गंभीर चोट लग गई. यह घटना एक बार फिर से हमें याद दिलाती है कि व्यायाम करते समय सावधानी बरतना कितना जरूरी है.

रकुल प्रीत सिंह इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म 'दे दे प्यार दे 2' की शूटिंग में व्यस्त हैं. बीते 5 अक्टूबर को जब वह जिम में वर्कआउट कर रही थीं, तब उन्होंने बिना बेल्ट पहने 80 किलो की डेडलिफ्ट उठाई. इसी के चलते उनकी पीठ में ऐंठन हो गई. शुरुआत में उन्होंने दर्द को नजरअंदाज करते हुए अपनी शूटिंग जारी रखी.

नसें हो गईं जाम
रकुल प्रीत सिंह का दर्द कम नहीं हुआ और लगातार बढ़ता ही गया, जिसके बाद उन्हें डॉक्टर के पास जाना पड़ा. डॉक्टर ने उन्हें आराम करने की सलाह दी. जांच में पता चला कि उनकी एल4, एल5 और एस1 नसें जाम हो गई हैं. डॉक्टरों ने उन्हें बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी है और कहा जा रहा है कि उनकी स्थिति में अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है.

क्या है डेडलिफ्ट?
डेडलिफ्ट एक कठिन और चुनौतीपूर्ण व्यायाम होता है, जो आपकी पीठ और पैरों की मसल्स को मजबूत करता है, लेकिन इसके लिए सही तकनीक और एहतियातों का पालन करना बेहद जरूरी है. कई लोग, खासकर शुरुआती फिटनेस प्रेमी, इसे करते समय बिना सपोर्ट बेल्ट या सही फॉर्म का इस्तेमाल किए वजन उठाते हैं, जिससे चोट का खतरा बढ़ जाता है. यदि आप भी डेडलिफ्ट या भारी वजन उठाने वाले व्यायाम कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है:
* हमेशा सपोर्ट बेल्ट का इस्तेमाल करें.
* अपने शरीर की क्षमता के अनुसार वजन उठाएं.
* सही फॉर्म का पालन करें और जरूरत पड़ने पर फिटनेस ट्रेनर से मार्गदर्शन लें.
* पीठ की मांसपेशियों पर अत्यधिक दबाव से बचें.

रकुल की घटना से हमें यह सबक मिलता है कि फिटनेस में जल्दबाजी या लापरवाही से गंभीर परिणाम हो सकते हैं. इसलिए वर्कआउट करते समय हमेशा सावधानी बरतें और सही तकनीक का पालन करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news