औषधीय गुणों से भरपूर है गुड़, इन बड़ी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा
Advertisement

औषधीय गुणों से भरपूर है गुड़, इन बड़ी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

गुड़ को खाने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी. खासतौर पर जो लोग एनीमिया के शिकार हैं वो चीनी की जगह गुड़ खाएं. 

औषधीय गुणों से भरपूर है गुड़, इन बड़ी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

नई दिल्ली: अगर आपको या आपके किसी प्रियजन को अस्थमा यानी दमा है, को आपके किचन में गुड़ (jaggery) जरूर मौजूद होना चाहिए. गुड़ में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो श्वास प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. गुड़ में चीनी से बहुत ज्यादा मिनरल्स (minerals) और विटामिन (vitamins) होते हैं, जो आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी होता है. आइये जानते हैं इसके फायदे (health benefits of jaggery).

  1. गुड़ के फायदे अनेक
  2. सेहत के लिए फायदेमंद है गुड़
  3. अस्थमा के रोगी जरूर खाएं गुड़

हड्डियों को करेगा मजबूत
गुड़ हड्डियों को मजबूती भी देता है. खास तौर पर ये उन लोगों को लिए फायदेमंद है जिनके जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है. गुड़ में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है. वहीं अगर किसी को सर्दियों में जोड़ों में ज्यादा तकलीफ हो तो वो अदरक के एक टुकड़े के साथ रोजाना गुड़ का एक टुकड़ा खाएं. ऐसा करने से आपको फायदा होगा.

अस्थमा के रोगी जरूर खाएं
अस्थमा (asthma) के रोगियों के लिए गुड़ फायदेमंद होता है. ये ना केवल शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है बल्कि एंटी एलर्जिक होने की वजह से अस्थमा के मरीज को राहत भी देता है.

ये भी पढ़ें, सेहत के लिए बड़े काम की चीज है मुलेठी, लेकिन सेवन का सही तरीका जान लें

दूर होगी आयरन की कमी
गुड़ को खाने से शरीर में कभी भी आयरन (iron) की कमी नहीं होगी. खासतौर पर जो लोग एनीमिया के शिकार हैं वो चीनी की जगह गुड़ खाएं. इससे उन्हें फायदा होगा.

सर्दी होने पर
सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा. इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा. इसके लिए दूध या चाय में गुड़ का प्रयोग किया जा सकता है, और आप इसका काढ़ा भी बनाकर ले सकते हैं.

शरीर को देता है एनर्जी
अगर आपको बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में गुड़ को खाना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है. खास बात है कि गुड़ जल्दी पच भी जाता है और एनर्जी लेवल बढ़ जाता है. इसलिए जब भी आपको थकान हो तो तुरंत गुड़ खाएं. हालांकि डायबिटीज के रोगियों को गुड़ का परहेज करना चाहिए.   

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

Trending news