Health News: कई गंभीर बीमारियों का इलाज है पालक का जूस, इस समय करें सेवन, मिलेंगे गजब के लाभ
Advertisement

Health News: कई गंभीर बीमारियों का इलाज है पालक का जूस, इस समय करें सेवन, मिलेंगे गजब के लाभ

गर्मियों (Summer) में  पालक के जूस का सेवन करने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है. 

डिजाइन फोटो..

नई दिल्ली: सेहत के लिए पालक का जूस कितना फायदेमंद है? इस खबर में हम आपके लिए इसी सवाल का जवाब लेकर लेकर आए हैं, क्योंकि पालक का जूस शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है. इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार आप सुबह टाइम पालक के जूस का सेवन कर सकते हैं.

पालक में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. इसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K, मैग्नीशियम, मैगनीज और आयरन पर्याप्त मात्रा में होता हैं, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने, तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को सही बनाए रखने के लिए फायदेमंद हैं.

वायरल संक्रमण के खतरे को कम करने में मददगार
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना काल में पालक को डाइट में शामिल कर हम कई शारीरिक बीमारियों से बच सकते हैं. पालक में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. पालक के जूस का सेवन करने से वायरल संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है.

पालक के जूस के फायदे

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पालक का जूस बेहतर विकल्प है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर को एनर्जी देने का काम करता है. यह हमें  कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाने में मददगार.

2. पाचन क्रिया रहेगी ठीक
पालक में पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं ये कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है.

3. हड्डियां बनेंगी मजबूत
पालक में कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं.

4. वजन घटाने में मददगार
मोटापे की समस्या से आप परेशान हैं तो पालक के जूस को डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और वहीं कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मददगार होती है.

ये भी पढ़ें: किस करने से मिलते हैं शानदार स्वास्थ्य फायदे, क्या आपको है इनकी जानकारी?

डिसक्लेमर-लेख में दी गई ये सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है. आप किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news