Bread में Cheese Slice लगाकर आप भी करते हैं नाश्ता? जान लीजिए ये कैसे बिगाड़ेगा सेहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand2446953

Bread में Cheese Slice लगाकर आप भी करते हैं नाश्ता? जान लीजिए ये कैसे बिगाड़ेगा सेहत

Cheese Slice Side Effects: ब्रेड के बीच में चीज स्लाइस लगाकर खाना शायद आपको भी काफी ज्यादा पसंद हो सकता है, लेकिन इसे जितना हेल्दी समझा जाता है, वो दरअसल उतना सेहतमंद नहीं होता.

Bread में Cheese Slice लगाकर आप भी करते हैं नाश्ता? जान लीजिए ये कैसे बिगाड़ेगा सेहत

What Are The Harmful Effect of Cheese Slice: चीज एक पॉपुलर डेयरी प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है, इसकी क्रीमी टेक्चर और लजीज स्वाद हर किसी को अपनी तरफ खींचता है. आजकल चीज स्लाइस का चलन काफी ज्यादा बढ़ा है. बच्चे से लेकर यंग एज ग्रुप के लोग ब्रेड और सैंडविच में रखकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन कई स्टडीज में ये बाद सामने आई है कि चीज स्लाइस हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. आइए भारत के मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स से जानते हैं कि इसे खाने से कौन कौन से परेशानियां पेश आ सकती हैं.

चीज स्लाइस के नुकसान

1. हाई सोडियम फूड

चीज स्लाइस को लेकर सबसे चिंता की बात ये है कि इसमें सोडियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा पैदा करती है. सिर्फ एक चीज स्लाइस में तकरीबन 200 मिलीग्राम तक सोडियम हो सकता है.

2. आर्टिफिशियस इनग्रेडिएंट्स

चीज स्लाइस अपनी चिकनी, प्लेन बनावट के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इसे हासिल करने के लिए इमल्सीफायर, स्टेबलाइजर्स और आर्टिफिशियल कलर्स को एड की जरूरत होती है. इन एडिटिव्स में से सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है, जिनमें कुछ व्यक्तियों में पाचन संबंधी समस्याएं और एलर्जी मुमकिन है.

3. प्रोसेस्ड फैट

चीज स्लाइस में अक्सर प्रोसेस्ड फैट होते हैं जो पनीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले वसा की तुलना में कम हेल्दी माने जाते हैं.  ये वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं और टाइप 2 डायबिचीज जैसी बीमारियों के खतरे को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

4. न्यूट्रिएंट्स की कमी

नेचुरल चीज की तुलना में, चीज स्लाइस में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है.  इनमें विटामिन, मिनरल्स और प्रोबायोटिक्स जैसे अहम कंपाउंड्स कम होते हैं. इसे भले ही आप हेल्दी समझकर खाते हों, लेकिन आपको नुकसान ही उठाना पड़ेगा.

5. पर्यावरण को नुकसान

चीज स्लाइस को अक्सर प्लास्टिक में पैक किया जाता है, जिससे ये डेली के कचरे को बढ़ाने में बड़ा रोल अदा करते हैं. इसक वजह से संबंधी चिंताएं बढ़ जाती हैं, ये स्वाइल पॉल्यूश को बढ़ा देता है. इसकी पैकेजिंग में मौजूद रसायन पनीर में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे सेहत को भी नुकसान होता है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news