Curd benefits: गर्मियों में इस वक्त खाना शुरू कर दें 1 कटोरी दही, दूर भाग जाएंगी बीमारियां, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11141661

Curd benefits: गर्मियों में इस वक्त खाना शुरू कर दें 1 कटोरी दही, दूर भाग जाएंगी बीमारियां, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे

Curd benefits: दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. रोजाना दही का सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. जानिए दही खाने के जबरदस्त फायदे... 

Curd benefits

Curd benefits: आज हम आपके लिए दही के फायदे लेकर आए हैं. वैसे तो सभी जानते हैं कि दही सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन गर्मी के मौसम में अन्य पदार्थों की अपेक्षा दही का सेवन आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होगा.  दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है जो इसे सुपर फूड की कैटेगरी में ले जाता है. दही के फायदों को लेकर हमने डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह से भी खास बातचीत की है.

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उन्हें डॉक्टर दही खाने की सलाह देते हैं, आम तौर पर दही का सेवन डाइजेशन सिस्टम ठीक रखने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके और भी कई जबरदस्त फायदे हैं.  सकता है, इसलिए आप रात के वक्त दही खाने से बचे. 

गर्मियों में दही खाने के जबरदस्त फायदे

1. वजाइनल इंफेक्शन को रोकता है दही
हेल्थ एक्सपर्टस कहते हैं कि दही खाने से वास्तव में महिलाओं को वजाइना के यीस्ट बैलेंस को रिस्टोर करने में मदद मिलती है, क्योंकि दही में लैक्टोबैक्लिसियस बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में काफी प्रभावी होता है. इसलिए अगर आप बार-बार वजाइनल इंफेक्शन से परेशान रहती हैं तो आज से ही दही का सेवन शुरू कर दें, राहत मिलेगी. 

2. वजन घटाने में मददगार है दही
दही आपका वजन घटाने में मददगार है. इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है, क्योंकि ये हमारे शरीर में कोर्टिसोल और स्टेरॉयड हार्मोन को बढ़ने से रोकता है, जो कहीं न कहीं मोटापे के बढ़ते जोखिम को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

3. इम्यूनिटी बूस्ट करता है दही
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है, जो हमारी आंतों के लिए उतकृष्ट माना जाता है. दही में बीमारियों का कारण बनने वाले कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति होती है क्योंकि इसमें कुछ सक्रिय गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं. 

4. दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है दही
दही में न सिर्फ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है, बल्कि इसमें फास्फोरस की मात्रा भी समृद्ध होती है, इसलिए ये दोनों पोषक तत्व हमारी हड्डियों के साथ-साथ दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं दही अर्थराइटिस को भी रोकने में मदद करता है.

5. दिल के लिए भी सेहतमंद है दही
दही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है और यही कारण है कि आप हाई ब्लड प्रेशर ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से दूर रहते हैं. डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करने पर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है. लिहाजा आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है. 

इस वक्त न खाएं दही
दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए रात में दही खाने से बलगम, मोटापा, त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए रात के वक्त दही खाने से बचें.

दही खाने का सही समय क्या है?
दही हमेशा नाश्ता और दिन के खाने के साथ खाना चाहिए. दिन के समय दही खाने से शरीर की पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है. 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news