digestion health: पाचन तंत्र को मजबूत बनाना है तो फॉलो करें यह टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी
X

digestion health: पाचन तंत्र को मजबूत बनाना है तो फॉलो करें यह टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

digestion health: इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो आपके पाचन को मजबूत बनाएंगे. जानिए उनके बारे में....

digestion health: पाचन तंत्र को मजबूत बनाना है तो फॉलो करें यह टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

digestion health:  उल्टा-सीधा खानपान हमारी पाचन शक्ति को कमजोर कर रहा है. पाचन तंत्र से जुड़ी सबसे आम समस्याएं दस्त, कब्ज, चिड़चिड़ा, सूजन, पेट में ऐंठन, गैस और मतली हैं. इनसे राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं, इसके बाद भी कई बार उन्हें आराम नहीं मिलता है. ऐसे में आप कुछ आसान टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, अगर आपको पाचन तंत्र मजबूत करना है तो डाइट में बदलाव जरूरी है. आपको हेल्दी डाइट के साथ एक्सरसाइज नियमित तौर पर करना चाहिए. इसके अलावा शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए..

इन टिप्स के जरिए पाचन तंत्र को रखें ठीक (Keep the digestive system fine through these tips)

हाइड्रेटेड रहना जरूरी है
पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए. यहपाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा आप ताजे फलों के जूस, नींबू पानी या नारियल पानी का सेवन करें.

खाना ठीक से चबाकर खाएं 
खाना पचाने के लिए उसे अच्छी तरह से चबाकर खाएं. जब आप अपने भोजन को अच्छी तरह चबाते हैं, तो ये आपके पाचन तंत्र के काम को आसान बनाता है. इसलिए खाना को जल्दबाजी में न खाएं, क्योंकि इससे अपच की समस्या हो सकती है. इसलिए अपने भोजन को ठीक से और धीरे-धीरे चबाएं.

व्यायाम करना भी जरूरी है
खाना खाने के बाद आप बिस्तर पर मत जाएं. थोड़ा टहलें. क्योंकि स्वास्थ्य के लिए शारीरिक व्यायाम बहुत जरूरी है. सुबह उठकर आप सैर के लिए जा सकते हैं, दौड़ सकते हैं और योग कर सकते हैं. नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है.

फाइबर युक्त आहार लें
फाइबर पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. घुलनशील फाइबर और अघुलनशील फाइबर का सेवन करना महत्वपूर्ण है. ये दोनों आपके पाचन तंत्र के लिए अलग-अलग तरीके से मदद करते हैं. फाइबर के अच्छे स्रोतों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स, बीज और फलियां आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें; इस डाइट के साथ एक महीने तक रोज करें यह 1 एक्सरसाइज, गायब हो जाएगी पेट की चर्बी, घट जाएगा आपका वजन

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news