आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में थकान एक आम समस्या बन गई है. काम का दबाव, तनाव और नींद की कमी जैसे कई कारण हैं जो आपको थका हुआ महसूस कराते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पोषक तत्वों की कमी भी आपकी थकान का कारण हो सकती है? आइए जानते हैं ऐसे 5 कमी के बारे में जो आपके शरीर को हमेशा थका हुआ महसूस कराने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आयरन की कमी

आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है, जो खून में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है. यदि आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आपको एनीमिया हो सकता है. इसके लक्षणों में थकान, कमजोरी, और चक्कर आना शामिल हैं. ऐसे में आयरन की कमी को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, मांस, और फलियां जैसे फूड्स का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है.


विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 का हेल्दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह नसों और ब्लड सेल्स बूस्ट रखता है. यदि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है, तो आपको थकान, कमजोरी, और फोकस करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट, अंडे, और मांस, बीन्स जैसे फूड्स का सेवन बहुत मददगार साबित होता है.

इसे भी पढ़ें- कंकाल बना छोड़ेगी विटामिन B12 की कमी, रात में दिखे ये 5 संकेत तो तुरंत भागें डॉक्टर के पास


 


विटामिन डी की कमी

विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. इसकी कमी से मांसपेशियों में कमजोरी और थकान का अनुभव हो सकता है. ऐसे में नेचुरल धूप, फैटी फिश, और अंडे जैसे विटामिन डी रिच फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी हो जाता है.


मैग्नीशियम की कमी

मैग्नीशियम मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम के सही कार्य के लिए आवश्यक है. इसके कमी से मांसपेशियों में खिंचाव, थकान, और तनाव महसूस हो सकता है. ऐसे में इसकी कमी को दूर करने के लिए आप नट्स, बीज, और साबुत अनाज जैसे फूड्स का सेवन कर सकते हैं.


फोलेट की कमी

फोलेट, जिसे विटामिन B9 भी कहा जाता है, शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. इसकी कमी से भी थकान, डिप्रेशन, और फोकस में कमी हो सकती है. ऐसे में फोलेट के अच्छे स्रोतों में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, और साबुत अनाज का सेवन कारगर साबित होता है.


इन बातों का भी ध्यान रखें

बॉडी की एनर्जी के लिए बैलेंस्ड डाइट लेना बहुत जरूरी है. साथ ही पानी पीना न भूलें. शरीर में पानी की कमी से भी थकान महसूस हो सकती है. इसके अलावा अगर आपको लगातार थकान महसूस हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.