Joint Weakness: दौड़ने से जोड़ों में आ सकती है कमजोरी, अगर कर रहे हैं ये 5 गलतियां
Advertisement
trendingNow12214475

Joint Weakness: दौड़ने से जोड़ों में आ सकती है कमजोरी, अगर कर रहे हैं ये 5 गलतियां

Running Side Effects: मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रनिंग एक फायदेमंद एक्सरसाइज है. लेकिन कुछ गलतियां इसे नुकसानदेह भी बना सकती है. इस लेख में आप रनिंग से जुड़ी ऐसी ही मिस्टेक के बारे में यहां जान सकते हैं. 

Joint Weakness: दौड़ने से जोड़ों में आ सकती है कमजोरी, अगर कर रहे हैं ये 5 गलतियां

Can Running Cause Joint Weakness: क्या दौड़ने से जोड़ों में दर्द या कमजोरी हो सकती है? यह सवाल आमतौर पर उन लोगों का होता है जो दौड़ने के बाद जोड़ों में कमजोरी का अनुभव करते हैं. वैसे तो रनिंग को फिजिकल और मेंटल दोनों हेल्थ के लिए बहुत ही कारगर एक्सरसाइज बताया जाता है. लेकिन यदि आप सही तरह से नहीं दौड़ रहे हैं तो यह आपके ज्वाइंट्स को कमजोर भी बना सकता है.

दौड़ने का सही तरीका क्या है? (How To Run Properly) हर एक्सरसाइज की तरह दौड़ने का भी एक सही तरीका होता है. जिसकी मदद से ज्यादा देर तक बिना थके दौड़ा जा सकता है. साथ ही इससे जोड़ों पर ज्यादा भार भी नहीं आता है. 

गलत तरीके से दौड़ने के नुकसान

गलत दौड़ने की टेक्निक से टखने में मोच, स्ट्रेस फ्रैक्चर आदि जैसी चोटें लग सकती हैं. इसके अलावा गलत तरीके से दौड़ने से मांसपेशियों में असंतुलन और पीठ दर्द भी हो सकता है.
 
दौड़ते समय ना करें ये गलतियां-

ओवरस्ट्राइडिंग

ज्यादा स्ट्राइड विशेष रूप से घुटनों में, आपके जोड़ों पर तनाव को बढ़ा सकती है. समय के साथ, यह दोहराव वाला तनाव गठिया और जोड़ों के खराब होने में योगदान दे सकता है. इस जोखिम को कम करने के लिए, दौड़ते समय छोटे, अधिक स्वाभाविक कदम रखें. 

दर्द को नजरअंदाज करना

हालांकि खुद को चुनौती देना जरूरी है, लेकिन पुराने जोड़ों के दर्द को नजरअंदाज करने से समस्या बढ़ सकती है. यदि आप दौड़ के दौरान या उसके बाद असुविधा महसूस करते हैं, तो चिकित्सीय सलाह लें.

वार्म अप ना करना

वार्म-अप और कूल-डाउन एक्सरसाइज न करने से जोड़ों में चोट लगने की संभावना बढ़ सकती है. दौड़ के बाद रिकवरी और लचीलेपन के लिए स्ट्रेच को शामिल करने से जोड़ों के तनाव को कम करने में मदद मिलती है, जबकि गतिशील स्ट्रेच और गतिशीलता व्यायाम दौड़ से पहले मांसपेशियों और जोड़ों को गतिविधि के लिए तैयार करते हैं.

गलत रनिंग टेक्निक

गलत दौड़ने से जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ सकता है और चोट लगने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में फिजियोथेरेपिस्ट या रनिंग कोच से परामर्श करने से आपके दौड़ने के तरीके का मूल्यांकन और सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे आपके जोड़ों पर तनाव कम हो सकता है.

गलत जूते पहनकर दौड़ना

खराब फिटिंग वाले जूतों को पहनकर दौड़ने से ज्वाइंट में पेन का खतरा बढ़ जाता है.  जीरो-ड्रॉप जूते को पहनकर दौड़ना नंगे पैर दौड़ने जितना ही होता है. ऐसे में पैरे नेचुरल तरीके से अपनी स्पीड को बढ़ा पाते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news