Acne causes: चेहरे पर इसलिए जा जाते हैं मुंहासे, त्वचा विशेषज्ञ ने बताए 5 बड़े कारण
Advertisement
trendingNow11062715

Acne causes: चेहरे पर इसलिए जा जाते हैं मुंहासे, त्वचा विशेषज्ञ ने बताए 5 बड़े कारण

Acne causes: इस खबर में हम चेहरे पर होने वाले मुंहासों के मुख्य कारण जानेंगे.

Acne causes

Acne causes: पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से होने वाली आम समस्याओं में से एक मुहांसे भी हैं. इनके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. जैसे- हार्मोन का असंतुलन, तनाव, गलत और असंतुलित खानपान, बालों की देखभाल के गलत तरीके आदि. बहुत से लोग मानते हैं कि मुहांसे केवल किशोरावस्था के दौरान ही होते हैं. ये एक भ्रम है जिसमें कोई सच्चाई नहीं है. 

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. आंचल पंथ ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल के जरिए मुहांसों से जुड़ी कुछ जरूरी बातें साझा की हैं. वह बताती हैं कि 'यह एक आम गलत धारणा है कि मुहांसे केवल किशोरावस्था में ही होते हैं. हमारे पास बहुत सी ऐसी महिलाएं आ रही हैं, जिन्हें पहली बार 30 और 40 की उम्र में मुहांसे हो रहे हैं. इसके कई कारण होते हैं.'

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. आंचल पंथ के अनुसार चेहरे पर मुंहासे होने के कई कारण हो सकते हैं.  (five big Acne causes)

1. हार्मोन का असंतुलन
जिन महिलाओं को इस उम्र में मुहांसे होते हैं, उनके मासिक धर्म की हिस्ट्री जानना बेहद जरूरी है. महिलाओं में होने वाले हार्मोनल बदलाव मुहांसों का कारण हो सकते हैं.

2. तनाव
अगर कोई तनाव में रहता है तो उसका तनाव किसी न किसी रूप में उसके स्किन पर दिखने लगता है. मुहांसे भी उसी तनाव का एक रूप हो सकते हैं. 

3. अधिक धूप का लगना
अधिक धूप लगने से मुहांसों की समस्या हो सकती है. इसलिए धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

4. मोटापा और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल
हमारे खानपान का त्वचा की सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है.  30 से 40 की उम्र के वयस्कों में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और मोटापे का संबंध मुहांसों से होता है.

5. चीनी और दूध का अधिक सेवन
डॉ पंथ बताती हैं कि अगर आप मुहांसों की समस्या से जूझ रहे हैं तो चीनी और दूध का सेवन बिल्कुल कम कर दें, या उनसे परहेज करें. अधिक चीनी और दूध शरीर में इंसुलिन जैसे विकास कारक (IGF) को बढ़ाते हैं. IGF अधिक तेल बनाने के लिए तेल बनाने वाली ग्रंथियों को उत्तेजित करता है और इससे मुहांसों की समस्या गंभीर हो सकती है.

ये भी पढ़ें; समय से पहले ही आपको बूढ़ा बना देंगी ये 5 गलत आदतें, जल्द सुधार लें वरना सिर्फ पछताओगे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news