बुढ़ापा दूर रखना चाहती हैं महिलाएं तो खाना शुरू करें ये 3 चीजें, हमेशा ग्लो करेगी स्किन
Advertisement

बुढ़ापा दूर रखना चाहती हैं महिलाएं तो खाना शुरू करें ये 3 चीजें, हमेशा ग्लो करेगी स्किन

Glowing skin food: इस खबर में हम आपको तीन ऐसे सुपरफूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन आपको लंवे समय तक जवां रखेगा और चेहरे पर खूबसूरती बरकरार रहेगी. 

 

Glowing skin food

Glowing skin food: हर कोई चाहता है कि वह हमेशा जवां और खूबसूरत दिखे. खासकर महिलाओं में यह चाहत ज्यादा देखने को मिलती है. वह इसके लिए वह तरह-तरह के घरेलू उपाय भी अपनाने की कोशिश करती हैं, लेकिन कहा जाता है कि खूबसूरती अंदर से आती है. इसका मतलब सीधे तौर पर आपके खानपान यानी डाइट से है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिस तरह का खानपान होगा, उसी तरह का इफेक्ट आपके फेस पर दिखेगा. "स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाए रखने में कौन सी चीजें हमारी मदद कर सकती हैं, इसे लेकर हमने डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह से बातचीत की है."

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि हमेशा जवां दिखने के लिए आपको अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को जरूर शामिल करना चाहिए. नीचे बताई जा रहे तीन फूड्स को आपको सालभर अपनी डाइट में शामिल करना होगा. यह न केवल हमारी स्किन के लिए अच्‍छी होते हैं, बल्कि बालों और हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी होते हैं.

1. नींबू 
सुबह-सुबह पानी या स्‍प्राउट्स में आधे नींबू का रस ले सकते हैं. आप चाहे तो दिनभर में लिए जाने वाले सलाद में इसे ले सकती हैं. नींबू में बहुत सारा विटामिन सी पाया जाता है, जो त्‍वचा के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है. इसके सेवन से चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी ठीक हो जाते हैं. 

2. अखरोट 
अखरोट भी बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, यही वजह है कि इसे त्‍वचा का सुपरफूड कहा जाता है. अखरोट आपके शरीर के लिए सबसे जरूरी ओमेगा -3 फैट देता है. इसमें त्वचा के लिए सबसे अच्‍छा ओमेगा -3 होता है, ये फैट आपकी त्वचा की स्किन कोशिका झिल्ली को मजबूत करके और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर और साथ ही नमी और पोषक तत्वों में बंद रहता है, जो आपकी त्वचा को ग्‍लोइंग बनाए रखते हैं. 

3. शकरकंद
अखरोट के अलावा आप शकरकंद का सेवन कर सकते हैं. इस सुपरफूड में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो हमारे बाल, त्‍वचा और नाखूनों को पोषण देने का काम करता है. इसके साथ ही इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के पाया जाता है, जो हमारी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है. हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्‍स हमें बुढ़ापे की ओर लेकर जाते हैं, लेकिन आप शकरकंद का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट इस पर रोक लगाते हैं.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news